Monday , January 22 2024

राममंदिर से मेरा भावनात्मक जुड़ाव है, रघुनाथ की प्राण प्रतिष्‍ठा पर बोले हिमाचल के राज्यपाल

शिमला: प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि राम मंदिर पर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजरें इस पर है। इसके बनने के बाद देश की आर्थिक उन्नति होगी। यह किसी धर्म नहीं बल्कि एक संस्कृति से जुड़ा हुआ मामला है। इसमें सभी को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिन का उपवास रखा है।

लोगों के लिए भावनात्मक पल
11 दिन के बाद वे पूरे कार्यक्रम में खुद भी शिरकत कर रहे हैं। राज्‍यपाल ने कहा कि इस उपवास के बाद आज सोमवार को उन्‍होंने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यह पूरे देश के लिए एक उदाहरण है। यह भारत के उत्थान का समय है।

यह महज मंदिर निर्माण नहीं यह पूरे समाज और देश के आगे की ओर को जाने के कदमों की तरफ इशारा कर रहा है पूरी तरह से हर समाज के लोगों के लिए भावनात्मक पल है। मैं खुद भावनात्मक तौर पर इससे जुड़ा हूं। मैं कार सेवा करने भी गया था।

जब 1992 में अयोध्या गए तो उसे समय में मंत्री था। मैं दिल से अब भावनात्मक तौर पर इससे जुड़ा हुआ हूं। मैं चाहता हूं कि देश का हर व्यक्ति से जुड़े ताकि और भी आर्थिक विकास इसके माध्यम से किया जा सके। राजभवन में उन्होंने सुदंरकांड पाठ से लेकर पूरा दिन भव्य आयोजन कर रखे हैं।

भारत पूरी दुनिया का करेगा नेतृत्‍व
एक समय दुनिया के सभी ज्योतषियों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत पूरे दुनिया का नेतृत्व करेगा। विश्व शक्ति बनकर सभी को रास्ता दिखाएगा। वह समय अब आने वाला है। हम अब उसी रास्ते पर हम चल रहे हैं। इसलिए सभी को एक साथ मिलकर इस पर चलना चाहिए ताकि सभी का योगदान देश को विश्व शक्ति बनाने में हो सके।

आज सौभाग्‍य का है पल- जयराम ठाकुर
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि यह बहुत ही सौभाग्य का पल है। इस पर्व को सभी दिवाली की तरह मनाएं। इसमें घर पर दीए जलाए, पूजा करें और दिवाली की तरह पूरे घर और आंगन को सजाए। इसके साथ ही रंगोली बनाने से लेकर अन्य सभी कार्यक्रम जो भी दीपावली पर किए जाते हैं।

उसी तर्ज पर इस पर को हर घर में मनाया जाना चाहिए। राम मंदिर में के निर्माण के लिए जिन लोगों ने अपने जीवन की कुर्बानी दी है। उनको श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि आज हर हिंदुस्तानी इस दिल से मनाए और श्री राम के बताए रास्ते पर चले।