Tuesday , October 4 2022

धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा विशाल एस्टेरॉयड

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के वैज्ञानिक लगातार एक ऐसे एस्टेरॉयड को ट्रैक कर रहे हैं, जिसके धरती से टकराने की संभावना है. यह एस्टेरॉयड तेजी से पृथ्वी की कक्षा की ओर बढ़ रहा है. वैज्ञानिकों के ​मुताबिक, एस्टेरॉयड का आकार ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से भी तीन गुना बड़ा है.

नासा ने बताया कि इस एस्टेरॉयड का नाम 2021 NY1 है, जो पृथ्वी की कक्षा (Earth’s Orbit) में प्रवेश कर सकता है. वैज्ञानिक ​पिछले 60 दिनों से इसे ट्रैक कर रहे हैं.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, 2021 NY1 पृथ्वी के नजदीक आने वाले 17 Near-Earth objects में से एक है. ये 33659 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है.

नासा ने बताया कि 2021 NY1 एस्टेरॉयड का Diameter 130-300 मीटर है जबकि ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ केवल 93 मीटर ऊंची है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि एस्टेरॉयड धरती से 1497473 किलोमीटर की दूरी से सुरक्षित रूप से गुजर जाएगा. 22 सितंबर को एस्टेरॉयड पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश कर सकता है.

नासा ने बताया है कि 22 ऐसे एस्टेरॉयड्स हैं, जिनके पृथ्वी से टकराने की संभावना है. फिलहाल करीब दो हजार एस्टेरॉयड्स को अमेरिकी स्पेस एजेंसी ट्रैक कर रही है.

नासा एक और एस्टेरॉयड को ट्रैक कर रहा है, जिसका नाम 2021 QC1 है. वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से तीन मिलियन मील से अधिक की दूरी से गुजर जाएगा. इसके अलावा नासा की एक स्टडी में वैज्ञानिकों ने एस्टेरॉयड बेन्नू 2300 के भी पृथ्वी से टकराने की आशंका जताई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen − thirteen =