Friday , August 5 2022

ज्वालामुखी में विस्फोट तेज भूकंप अंदेशा

मैड्रिड: स्पेन के वैज्ञानिकों ने रविवार को कहा कि ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट होना शुरू हो गया है. स्पेन के सरकारी टीवी चैनल पर दिखाए गए दृश्यों के अनुसार, क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है. कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान ने भी ज्वालामुखी में विस्फोट होने की सूचना दी है.

इस सूचना के बाद स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से रविवार को लोगों को निकालना शुरू कर दिया. वहीं विशेषज्ञों ने भूकंप के तेज झटके और ज्वालामुखी में विस्फोट के खतरे की चेतावनी दी थी. सरकारी विशेषज्ञों ने बताया था कि विस्फोट अभी आसन्न नहीं है. आइलैंड की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा बढ़ गया है. ये आइलैंड कैनरी द्वीपसमूह का हिस्सा है. अधिकारियों ने भूकंपीय गतिविधि के केंद्र के नजदीक स्थित गांवों से एहतियाती उपाय के तहत लोगों को निकालने का आदेश दिया है.

रविवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था और भूकंपीय गतिविधि की कंपन सतह पर महसूस की गई थी. ज्वालामुखी जोखिम रोकथाम योजना की वैज्ञानिक समिति ने कहा कि भूकंप के तेज झटके आ सकते हैं, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. वैज्ञानिक विशेषज्ञों की समिति ने कहा है कि अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अंदेशा है. पिछली बार 1971 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nine − two =

E-Magazine