Sunday , September 1 2024

अमेरिका-इराक का आईएस आतंकियों पर हमला, 15 की मौत; 7 अमेरिकी सैनिक घायल

इराक के पश्चिमी क्षेत्र में इराक-अमेरिकी बलों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) गुट के संदिग्ध आतंकियों को निशाना बनाकर एक के बाद एक कई हवाई हमले किए। इनमें 15 लोगों की मौत हो गई।

अमेरिकी सेना के मुताबिक, हमले में 7 अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए हैं। इराक-सीरिया में आतंकियों को उनके स्वघोषित खिलाफत से बेदखल करने के बाद अमेरिकी सेना की आईएस के साथ वर्षों से लड़ाई जारी है। हमले में हताहत हुए लोगों की संख्या अन्य हमलों की तुलना में अधिक है।

अमेरिकी सेना के ‘मध्य कमांड’ ने कहा कि आतंकवादी ‘कई हथियारों, ग्रेनेड और विस्फोटक आत्मघाती बेल्ट से लैस थे। इराकी बलों ने कहा कि यह हमला देश के अनबर रेगिस्तान में किया गया।

कमांड ने कहा, इस अभियान का लक्ष्य पूरे क्षेत्र और उसके परे भी इराकी नागरिकों, अमेरिकी नागरिकों, सहयोगियों और साझेदारों के खिलाफ हमलों की साजिश रचने तथा उन्हें अंजाम देने की आईएस के शीर्ष आतंकियों की क्षमता को बाधित या कमजेार करना था।

इराकी सेना ने मांगी थी कार्रवाई में मदद
इराकी सेना ने कहा, हवाई हमलों में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया गया। इस बीच, अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में सात अमेरिकी सैनिक घायल हो गए हैं। घायल सैन्य कर्मियों की हालत फिलहाल स्थिर है। अधिकारी ने कहा कि इराकी सेना ने अमेरिकी सेना से आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में मदद मांगी थी। पहले भी आईएस आतंकियों के खिलाफ अमेरिकी सेना अभियान चलाती रही है।