Wednesday , October 16 2024

महाकुंभ से पहले खास विदेशी मेहमान पहुंचे संगम तट: पर्यटकों को आकर्षित कर रहे साइबेरियन बर्ड्स

देश-दुनिया के सबसे बड़े धर्मिक मेले महाकुंभ की शुरुआत 13 जनवरी 2025 से हो रही है, ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि खास विदेशी मेहमान मतलब साइबेरियन पक्षियों ने अभी से ही अपना डेरा मेला क्षेत्र में लगा लिया है। साइबेरियन पक्षियों का कलरव अब संगम क्षेत्र में सुनाई पड़ने लगा है।

गौरतलब है कि उत्तर भारत मे गुलाबी ठंड की दस्तक नज़दीक है ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी सात समुंदर पार से आये खास विदेशी मेहमान साइबेरियन पक्षी वक्त से पहले ही संगम तट पहुंच चुके है या कहे कि हज़ारों खूबसूरत परिंदों ने प्रयागराज के संगम तट को वक़्त से पहले ही अपना नया ठिकाना बना लिया है। यूरोप, ऑस्ट्रेलिया साइबेरिया और उत्तरी महादीप से भले ही यह पक्षी बेघर हो गये हो परन्तु प्रयागराज के संगम तट पर आने वाले पर्यटक इन विदेशी महमानों के स्वागत में बाहे फैलाए हुए है। इन विदेशी पक्षिओं से मिलने के लिए हर रोज हज़ारों लोग संगम तट पर आ रहे है और साथ में लाते है इनका प्रिय भोजन जिन्हे यह अपने हाथो से खिलाते हैं। यह साइबेरियन पक्षी 4 से 5 महीने तक इस संगम तट पर निवास करेंगे और यही अपना प्रजनन भी करेंगे।

मार्च के बाद गर्मी की शुरुआत होते ही यह मेहमान अलविदा कह कर संगम तट से विदा ले लेंगे। इन पक्षिओं को देखकर सैलानियों की ख़ुशी वकत से पहले दुगनी हो गयी है। बता दें 13 जनवरी 2025 से सबसे बड़े धार्मिक मेले की शुरुआत हो रही है। करीब 45 दिनों के इस आयोजन में 35 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। महाकुंभ से पहले संगम तट पहुंची यह साइबेरियन पक्षी अभी से ही महाकुंभ की रौनक में अपना अहम सहयोग देने के कार्य में जुट गई है।