Sunday , October 20 2024

बिहार: वायु सेना की वीर विजेता रैली का दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन पर हुआ स्वागत

वायु सेना दिवस के अवसर पर 8 अक्तूबर को एयरफोर्स के द्वारा शुरू किया गया वायु वीर विजेता कार रैली दरभंगा एयरफोर्स पहुंची। इस कार रैली का मकसद देश के युवाओं में देश सेवा के लिए वायु सेना में भर्ती होने के प्रेरित करने और भारत माता की रक्षा करने का युवाओं के जज्बा पैदा करना है। इस कार रैली का नेतृत्व भारतीय वायु सेना का एडवेंचर सेल के द्वारा किया जा रहा है।

इसकी शुरुआत दिल्ली के इंडिया गेट से की गई थी, जिसका समापन 29 अक्तूबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में खत्म हो जाएगा। इस दौरान कई राज्यों से गुजरकर करीब सात हजार किलोमीटर की दूरी इसमी शामिल जवान करेंगे। दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के ग्रुप कैप्टन सह कमांडेंट विनेश राकेश और उनकी टीम के द्वारा इस कार रैली में शामिल जवानों अधिकारियों का भव्य तरीके से स्वागत किया गया।

बताया गया कि यह वीर विजेता कार रैली का शुभारंभ 1 अक्तूबर को दिल्ली के इंडिया गेट से शुरू किया गया था, लेकिन इसे विधिवत रूप से वायु सेना दिवस 8 अक्तूबरको लद्दाख के थाइस वायु सेना केंद्र आरम्भ हुआ जो 29 अक्तूबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में इसका समापन होगा। इस रैली में कुल 52 वायु सेना केंद्र के वीर जवान शामिल है, जिनमें महिलाओं की भागीदारी की अच्छी खासी है। इन सभी वायु सैनिकों का हौसला बढ़ाने के लिए इनके टीम में कुछ सेना से रिटायर्ड हो चुके अधिकारी भी साथ चल रहे है। इस संबंध में वीर विजेता रैली में साथ चल रहे रिटार्यड विंग कमांडर के के शुक्ल ने बताया कि यह रैली वायु सेना दिवस के अवसर पर शुरू की गई है, जिसका समापन 29 अक्तूबर को अरूणाचल प्रदेश के तवांग में समाप्त होगा। इस दौरान रास्ते में पड़ने वाले सभी शहीद स्मारक है, उनको हम श्रद्धांजलि देंगे।