Sunday , December 24 2023

इग्नू दिसंबर टीईई परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो..

इग्नू की ओर से जारी आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार दिसंबर टीईई 2022 परीक्षा की शुरुआत 2 दिसंबर से होगी। वहीं यह परीक्षा 5 जनवरी तक कराई जाएगी। परीक्षा का संचालन दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

लेट फीस के साथ इग्नू दिसंबर टीईई फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने आज,16 नवंबर, 2022 से विलंब शुल्क के साथ दिसंबर TEE फॉर्म भरने के लिए आवेदन विंडो ओपन कर दी है। यह 25 नवंबर, 2022 तक खुली रहेगी। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों को इसके लिए अप्लाई करना हो, वे आधिकारिक वेबसाइट- ignou.ac.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। कैंडिडेट्स ध्यान दें कि, प्रति प्रोगाम 1,100 रुपये और 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू की ओर से जारी आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, दिसंबर टीईई 2022 परीक्षा की शुरुआत 2 दिसंबर से होगी। वहीं यह परीक्षा 5 जनवरी तक कराई जाएगी। परीक्षा का संचालन दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके अनुसार, मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी, जबकि दोपहर की शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक कराई जाएगी।

इग्नू दिसंबर टीईई परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

इग्नू दिसंबर टीईई परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट- ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद, दिसंबर टीईई 2022 फॉर्म सबमिशन लिंक पर क्लिक करें। अब नई विंडो में आवेदन पत्र भरें और शुल्क का भुगतान करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। अब आवेदन पत्र डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

इसके अलावा, इग्नू ने हाल ही में जनवरी 2023 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जनवरी 2023 सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। इसके अलावा, फाइनल प्रोजेक्ट/फील्ड वर्क जर्नल/इंटर्नशिप रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।