Tuesday , December 26 2023

टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप मैटर ने देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक को किया अनवील, जानिए डिटेल में ..

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप मैटर ने देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को अनवील कर दिया है। इसे ट्रेल्स और रोडवेज दोनों पर ट्रैवल करने के लिए डिजाइन की गई है। इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को अहमदाबाद में कंपनी के प्लांट में मैन्युफैक्चर किया जाएगा। यह देश के कई शहरों में उपलब्ध होगी। कंपनी बहुत जल्द इस इलेक्ट्रिक बाइक की बुकिंग ओपन करेगी। मैटर एनर्जी का दावा है कि इस बाइक की रेंज 125 से 150km के बीच होगी।

4जी कनेक्टिविटी

मैटर इलेक्ट्रिक बाइक में एडवांस लेवल का प्रोसेसर लगा हुआ है। इसमें 4जी कनेक्टिविटी और एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित टच-इनेबल्ड 7-इंच व्हीकल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (वीआईसी) है। इसका यूजर इंटरफेस (यूआई) राइडर को स्पीड, गियर पोजिशन, राइडिंग मोड, नेविगेशन, मीडिया और कॉल कंट्रोल जैसी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंट थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम

इलेक्ट्रिक बाइक एक इंटीग्रेटेड, हाई-एनर्जी डेनसिटी, 5 kWh पावर पैक – द मैटर एनर्जी 1.0 द्वारा संचालित होगी। इंटीग्रेटेड यूनिट में बैटरी पैक, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस), ड्राइव ट्रेन यूनिट (डीटीयू), पावर वरवर्जन मॉड्यूल और अन्य प्रोटेक्शन सिस्टम देखने को मिलेगा। इसका पावर पैक कई पेटेंट तकनीक जैसे इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंट थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम (IITMS) का यूज करता है।

हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एक हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स द्वारा संचालित है। इसकी 10.5kW इलेक्ट्रिक मोटर मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जुड़ी हुई है, जो ड्राइवट्रेन की परफॉर्मेंस रेंज को बढ़ाती है।

5 घंटे से भी कम समय में होगी चार्ज 

मैटर इलेक्ट्रिक बाइक एक कॉमन कनेक्टर के जरिए स्टैंडर्ड और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है। बाइक एक ऑनबोर्ड चार्जर, मैटरचार्ज 1.0 से भी फर्निस्ड है, जिसके उपयोग से वाहन को 5 एम्पियर प्लग के साथ कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। ऑन-बोर्ड चार्जर व्हीकल को 5 घंटे से भी कम समय में चार्ज किया जा सकता है और इसमें ओवर चार्ज प्रोटेक्शन भी है।