Monday , December 25 2023

1934 में भूकंप में क्षतिग्रस्त होने के बावजूद नवलखा पैलेस आज भी आकर्षण का केंद्र

बिहार के राजनगर में स्थित नवलखा पैलेस बिहार और देश विदेश के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ऐसा बताया जाता है कि इस पैलेस का निर्माण कराने के लिए 9 लाख से अधिक चांदी के सिक्के उस समय लगे थे। देश के सबसे समृद्ध राजघरानों में से एक और बिहार की सबसे मजबूत रियासत दरभंगा के महाराजा रामेश्वर सिंह ने इसका निर्माण 17 वीं शताब्दी में कराया था। पैलेस में 11 मंदिरों का समूह भी है। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से मिथिला क्षेत्र में बना ये पैलेस बिहार की स्थापत्य कला का भी शानदार नमूना है। पैलेस में बने मंदिरों के समूह पर लोग दर्शन करने भी पहुंचते हैं। कमला नदी के तट पर बने इस पैलेस की कई खूबियां हैं। 

1934 में आए भूकंप के कारण इसे व्यापक क्षति हुई और दुख की बात है कि इसके बाद इसका पुनर्निर्माण नहीं किया गया। कमला नदी के पास स्थित देवी काली का एक संगमरमर का मंदिर है और यह अभी भी व्यापक रूप से देखा जाता है, देवी दुर्गा का एक और मंदिर महल का एक अभिन्न अंग है और अभी भी लोग घूमने आते हैं। जिसे राजनगर महल परिसर के रूप में भी जाना जाता है, यह एक है मिथिला के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है और साल भर लोग घूमने आते हैं।

 ताजमहल से ऊंचा है नवलखा पैलेस

राजनगर का भव्य नवलखा पैलेस 1,500 एकड़ (610 हेक्टेयर) में फैला हुआ है। इसमें देवी-देवताओं के 11 मंदिर और कई किले और महल शामिल हैं। स्मारक के निर्माण में नक्काशी की 22 परतों तक का उपयोग किया गया था। नवलखा पैलेस 15 परतों की नक्काशी वाले ताजमहल से भी ऊंचा है। इसका काली मंदिर हाथीदांत और सफेद संगमरमर से बना है जो ताजमहल जैसा दिखता है। पोर्टिको में सीमेंट से निर्मित चार हाथियों पर खड़े मेहराब हैं और कथित तौर पर भारत में पहली सीमेंट संरचनाओं में से एक है। सबसे पुरानी जीवित मिथिला पेंटिंग महल के गसौनी घर (वह कमरा जहां परिवार के देवता को रखा जाता है) में पाया जाता है।

राजनगर बिहार का एक कस्बा हैं। राजनगर टाउन सड़क और रेल मार्ग से जुड़ा हुआ है। दरभंगा और मधुबनी दोनों से लगभग समान दूरी पड़ने पर पर्यटक दोनों जिला केंद्रों में कहीं भीं ठहर सकते हैं। मिथिला पेंटिंग और कलाकृतियों के लिए ये क्षेत्र विश्वविख्यात है।