Tuesday , December 26 2023

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार से वर्षा और बर्फबारी से राहत मिलने के आसार

उत्तराखंड में चारधाम समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर हिमपात हुआ है, जबकि निचले क्षेत्रों में रुक-रुक कर वर्षा का क्रम जारी है।

इस कारण ठिठुरन फिर से बढ़ गई है। गंगोत्री और यमुनोत्री हाइवे बर्फबारी के कारण बंद रहे। वहीं आज मंगलवार को मौसम साफ बना रहा और चटख धूप खिलने से ठंड से राहत मिली। 

औली सड़क मार्ग पर फिसल रहे वाहन

चमोली जिले औली में बर्फबारी के चलते औली सड़क मार्ग पर कीचड़ हो गया है। यहां बैंड के पास बर्फ से फिसलन हो रही है। जिससे वाहन फिसल रहे हैं और पर्यटकों, लोगों व आइटीबीपी के जवानों को भी आवाजाही में भारी दिक्कतें हो रही हैंं।

केदारनाथ में सबसे कम माइनस 12 तापमान

प्रदेशभर के ज्यादातर क्षेत्रों में रविवार शाम करीब छह बजे से शुरू हुई वर्षा सोमवार दोपहर तक जारी रही। इस दौरान सबसे कम तापमान केदारनाथ में माइनस 12 और अधिकतम तापमान ऊधमसिंह नगर में 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मंगलवार से वर्षा और बर्फबारी से राहत मिलने के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार से वर्षा और बर्फबारी से राहत मिलने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुल्क रहने की संभावना है। चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी के तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एवलांच की चेतावनी दी गई है। वहीं, पंतनगर से इंडिगो की दिल्ली जाने वाली फ्लाइट मौसम के कारण रद हो गई।

केदारनाथ में पांच फीट बर्फ जमी

बर्फबारी से केदारनाथ धाम में पांच फीट तक बर्फ जम गई है। इसके बावजदू आइटीबीपी के जवान वहां सुरक्षा में तैनात हैं। वहीं जिले के 40 से अधिक गांव बर्फ से पूरी तरह प्रभावित हैं। गांवों में एक फीट से अधिक बर्फ जमी है।

ज्यादा बर्फबारी से ग्रामीणों की मुसीबत बढ़ गई

केदारनाथ धाम समेत तुंगनाथ, चोपता, मद्महेश्वर, त्रिजुगीनारायण, गौंडार, रांसी, मनसूना, चिरबटिया, पटांगडियां, बधाणीताल समेत ऊंचाई वाले सीमांत में 40 से अधिक गांव में गत रात्रि से वर्षा शुरू हुई थी, जो सोमवार को पूरे दिन जारी रही। मुख्य रूप से उन गांवों में ग्रामीणों की मुसीबत ज्यादा बढ़ गई है, जहां ज्यादा बर्फबारी हुई है।