Friday , January 5 2024

एक बार फिर महंगाई की मार आम जनता पर पड़ी, खुला दूध ले रहे लोगों की जेब पर पड़ेगा भारी असर

एक बार फिर महंगाई की मार आम जनता पर पड़ी है। एक तरफ जहां अमूल ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है वहीं अब खुला दूध ले रहे लोगों की जेब पर भी भारी असर पड़ने वाला है। इंदौर में आज यानी बुधवार से खुला दूध मंहगा मिलने लगेगा। इसकी कीमत में दो से तीन रुपये का इजाफा होगा।

उत्पादन खर्च में वृद्धि

खुला दूध मंहगा होने की बड़ी वजह उत्पादन खर्च में वृद्धि बताई जा रही है। वहीं, दुग्ध उत्पादकों को अब ज्यादा भाव मिलेगा। बता दें कि एक सितंबर से दूध के कीमतों में वृद्धि की जा रही है। हाल ही में अमूल और सांची ने दूध के दामों में वृद्धि की थी। इसी के बाद से आशांका जताई जा रही थी कि खुले और बंदी वाले दूध के भाव बढ़ेंगे।

‘शहर में दूध की गुणवत्ता बनाया रखना है’

नई दुनिया से बातचीत में इंदौर दूध विक्रेता संघ के अध्यक्ष भरत मधुरावाला ने बताया कि हम शहर में दूध की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए दूध को फैट प्रणाली से लेते हैं। अभी तक हम दुग्ध उत्पादकों से आठ रुपये प्रति फैट के हिसाब से दूध ले रहे थे। अब इसे 8.40 पैसे के हिसाब से लेंगे। हम करीब छह फैट का दूध लेकर उपभोक्ता को उपलब्ध करवाते हैं। इस तरह से दूध उत्पादक को 2.40 पैसे प्रति लीटर का फायदा होगा।

दूध के साथ ये चीजें भी होंगी महंगी

दूध के अलावा पनीर, चक्का और मिठाइयां भी महंगी होंगी। मथुरावाला ने बताया कि बिजली, डीजल, लेबर, पैकिंग की दरों में वृद्धि के कारण हमने तीन रुपये लीटर भाव बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि अब ग्राहकों को आज यानी बुधवार से दुकानों में 61 रुपये लीटर दूध मिलेगा वहीं बंदी वाला दूध 57 रुपये लीटर में बिकेगा। दूध विक्रेताओं का मानना है कि दूध के दाम बढ़ने के साथ ही उसके उत्पादों में भी इजाफा होगा।