Saturday , January 6 2024

महराष्ट्र बॉर्ड की 12वीं परिक्षा के गणित के प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में लिया

महाराष्ट्र में बीते दिन 12वीं कक्षा के गणित विषय का बॉर्ड की परिक्षा थी। लेकिन पेपर शुरू होने से 30 मिनट पहले ही गणित का पेपर लीक हो गया था। गणित के प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में ले लिया है। तो वहीं उन्होंने तीन छात्रों समेत चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। दादर के डॉ.एंटोनियो डिसिल्वा हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज में एक छात्र के मोबाइल फोन से प्रश्न पत्र का एक हिस्सा बरामद किया गया है।

परिक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पेपर लीक

मुंबई पुलिस ने गणित प्रश्न पत्र लीक के मामले में बताया है कि इस मामले में आगे की जांच पड़ताल के लिए क्राइम ब्रांच को मामला सौंपा गया है। अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की गणित की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होने से करीब 30 मिनट पहले हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (एचएससी) परीक्षा का प्रश्न पत्र बुलढाणा के सिंकखेड़ राजा कस्बे में कथित तौर पर लीक हो गया था।

31000 छात्र-छात्राओं को देनी थी परिक्षा

यह मामला तब सामने आया जब एक टेलीविजन समाचार चैनल ने गणित के प्रश्नपत्र के दो पन्नों की तस्वीरें दिखाईं और बताया कि ये तस्वीरें परीक्षा से आधे घंटे पहले सुबह 10.30 बजे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही थी। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जिले में 31000 छात्र-छात्राओं को गणित का पेपर देना था। स्थानीय शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने सिंधखेदराजा थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। हालांकि अब एक को हिरासत में लेकर तीन छात्रों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

20 मार्च तक चलेंगी 12वीं बॉर्ड की परिक्षाएं

महाराष्ट्र राज्य बॉर्ड की 12वीं कक्षा की परिक्षाओं की शुरुआत 21 फरवरी से हुई थी और यह परिक्षाएं 20 मार्च तक चलेंगी। स्कूल के प्रशासन ने सभी परिक्षाओं का आयोजन दो पालियों सुबह और शाम में किया है। पहली शिफ्ट सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी। तो वहीं दूसरी पाली की परिक्षा 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलेंगी। पहले महाराष्ट्र बॉर्ड ने यह स्पष्ट किया था कि गणित का पेपर लीक तो हुआ है। लेकिन यह किसी भी छात्र के पास नहीं पहुंचा था। लेकिन आज में एक छात्र के मोबाइल फोन से प्रश्न पत्र का एक हिस्सा बरामद किया गया है।