Wednesday , December 27 2023

जानिये किस राज्य को जल्द मिलने वाली है एक और वंदे भारत ट्रेन…

फर्क इंडिया 

डेस्क.  रेलवे ने पिछले एक साल में देश के हर राज्य को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ा है। अब एक ऐसा राज्य है, जिसे जल्द ही एक और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलने वाला है। यह राज्य है तमिलनाडु. जल्द ही तमिलनाडु की तीसरी और देश की 26वीं वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी। तमिलनाडु के चेन्नई से तिरुनेलवेली के बीच चलने वाली वंदे भारत को प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेन का उद्घाटन 8 अगस्त, 2023 को किया जाएगा।

तमिलनाडु में कुल दो वंदे भारत ट्रेन पहले से चल रही है. ये ट्रेनें हैं चेन्नई मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस और चेन्नई कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस. चेन्नई मैसूर वंदे भारत ट्रेन को 22 नवंबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई गई थी। वहीं चेन्नई कोयंबटूर एक्सप्रेस को 8 अप्रैल को हरी झंडी दिखाई थी।

चेन्नई से तिरुनेलवेली वंदे भारत एक्सप्रेस एक 8 कोच ट्रेन है, जो तिरुनेलवेली से सुबह चलकर दोपहर तक चेन्नई पहुंच जाएगी। यह ट्रेन कुल 650 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस बीच यह ट्रेन विरुधुनगर, मदुरई और तिरुचिरापल्ली के स्टेशन पर रुकेगी। इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन की शुरुआत के बाद से यात्रियों के लिए चेन्नई से तिरुनेलवेली के बीच का सफर आसान हो जाएगा। इसके साथ ही रात में दोनों स्टेशनों के बीच यात्रियों की भारी भीड़ में भी कमी आएगी। ध्यान देने वाली बात ये है कि आने वाले फेस्टिव सीजन में चेन्नई-तिरुनेलवेली रूट पर टिकट की ज्यादा डिमांड रहती है। ऐसे में इस ट्रेन के जरिए यात्रियों को टिकट मिलने में आसानी होगी।

फिलहाल चेन्नई तिरुनेलवेली रूट के बीच में दो ट्रेनें चल रही हैं। Nellai एक्सप्रेस को इस सफर को पूरा करने में करीब 10.40 घंटे का वक्त लगता है। कन्याकुमारी नागरकोइल एक्सप्रेस को इस सफर को पूरा करने में 11 घंटे का वक्त लगता है। वहीं चेन्नई तिरुनेलवेली के बीच चलने वाली वंदे भारत 650 किलोमीटर के सफर को केवल 8 घंटे में पूरा कर लेगी। वंदे भारत ट्रेन 100 फीसदी भारतीय तकनीक से बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है तो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।