Saturday , December 23 2023

आई, एमएल, डाटा साइंस में इंटर्नशिप करायेगा एकेटीयू

 

 

 

लखनऊ।।आप बीटेक, एमटेक एमबीए और एमसीए के छात्र हैं तो डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय सुनहरा अवसर लेकर आया है। आपको आधुनिक तकनीकी से प्रशिक्षित करने के लिए विश्वविद्यालय वाईबीआई फाउंडेशन के साथ मिलकर नई उभरती तकनीकी में इंटर्नशिप कराने जा रहा है। चार से आठ सप्ताह के इस सर्टिफिकेट कोर्स के दौरान विशेषज्ञ छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनियों की मांग के अनुसार तैयार करेंगे। यह ऑनलाइन कोर्स छात्रों के लिए निःशुल्क रहेगा। इसमें शामिल होने के लिए छात्रों को 25 अगस्त तक पंजीकरण कराना होगा। विश्वविद्यालय से जुड़े साढ़े सात सौ से ज्यादा संस्थानों के छात्र इसमें भाग लेंगे।

माननीय कुलपति प्रो0 जेपी पांडेय के निर्देशन में टेªनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग की ओर से छात्रों के लिए यह सर्टिफिकेट कोर्स कराया जा रहा है। विभाग की डीन प्रो0 अरूणिमा वर्मा के नेतृत्व में कोर्स ऑनलाइन होगा। इसमें विशेषज्ञ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, पाइथन, क्लाउड कम्प्यूटिंग, एनालिटक्स, डाटा साइंस में प्रशिक्षित करेंगे। दरअसल वर्तमान में इन तकनीकियों का तेजी से चलन बढ़ा है। ज्यादातर कंपनियां इनमें प्रशिक्षित छात्रों को अधिक मौका दे रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए यह इंटर्नशिप प्रोग्राम किया जा रहा है।

ये छात्र ले सकते हैं हिस्सा

इस ऑनलाइन कोर्स में बीटेक ‘‘सीएसई, आईटी, ईई, ईईई, ईसी, मैकेनिकल, सिविल और केमिकल इंजीनियरिंग सहित अन्य ब्रांच के अलावा एमबीए और एमसीए एमटेक छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए छात्रों को पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण करने के लिए छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट देख सकते हैं।