Monday , December 25 2023

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के अवसर पर 25 दिसंबर को नए विधानभवन की आधारशिला रखी जा सकती है

लखनऊ।।  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के अवसर पर 25 दिसंबर को नए विधानभवन की आधारशिला रखी जा सकती है। दारुलशफा और आसपास के क्षेत्र को मिलाकर नए भवन का निर्माण होगा, जिस पर करीब तीन हजार करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है।

दिल्ली में संसद भवन की तर्ज पर यूपी में भी नए विधानभवन बनाने का फैसला किया गया है। वर्ष 2023-24 के आम बजट में टोकन के तौर पर 50 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया जा चुका है। योगी सरकार का लक्ष्य है कि 18वीं विधानसभा के कम से कम एक सत्र का आयोजन नए भवन में हो। मौजूदा भवन जरूरतों के हिसाब से छोटा पड़ रहा है। भविष्य में होने वाले परिसीमन को देखते हुए तो यह काफी छोटा साबित होगा। मौजूदा भवन का उद्घाटन 1928 में हुआ था।

कुछ समय प्रदेश में नए विधानभवन निर्माण के लिए कंसल्टेंट का चयन किया गया था। बताते हैं कि कंसल्टेंट ने सर्वे और मिट्टी की जांच का काम पूरा कर लिया है। उसके सर्वे के नतीजे को फिलहाल काफी गोपनीय रखा जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, लोकभवन के पीछे दारुलशफा के पुराने भवन को ढाया जाएगा। आवश्यकता के अनुरूप अन्य भवनों को भी इसके दायरे में लाया जा सकता है। 25 दिसंबर को शिलान्यास की तैयारी की जा रही है। प्रयास रहेगा कि वर्ष 2027 से पहले इसका निर्माण पूरा कर लिया जाए।