Monday , December 25 2023

अमृत महोत्सव: ‘मेरी माटी मेरा देश’ के समापन पर वीरों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्तूबर को विजय चौक/कर्तव्य पथ पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के समापन कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन पर 30 और 31 अक्तूबर को आयोजित कार्यक्रम में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 766 जिलों के 7,000 प्रखंडों से 20 हजार से अधिक प्रतिनिधि अपने साथ 8,000 से अधिक अमृत कलश लेकर पहुंचेंगे।
केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, अमृत कलश यात्री ट्रेन, बस और स्थानीय परिवहन से 29 अक्तूबर को दिल्ली पहुंचेंगे। एक भारत- श्रेष्ठ भारत का संदेश देते हुए सोमवार को अपने कलश की मिट्टी को एक विशाल अमृत कलश में डालेंगे।

कई राज्यों के सीएम होंगे शामिल
इस दौरान राज्य अपनी संस्कृति और कला को भी प्रदर्शित करेंगे। कार्यक्रम में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, आंध्र प्रदेश, गोवा, मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड़,ओडिसा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। वहीं, चुनावी राज्यों से राज्यपाल शामिल होंगे।

अभियान में 2.36 करोड़ पौधे लगाए गए
इस अभियान के तहत देशभर की पंचायतों में 2.36 करोड़ स्वदेशी पौधे लगाए गए हैं। वसुधा वंदन थीम के तहत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं बनाई गई हैं। साथ ही 2.33 लाख से अधिक शिलाफलकम बनाए गए हैं। इसके अलावा चार करोड़ पंच प्रण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गई हैं।