Monday , December 25 2023

भारती एयरटेल: दुर्गम इलाकों में भी आसान होगी नेटवर्क कनेक्टिविटी

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि वनवेब उपग्रह संचार सेवा अगले महीने से देश के सभी हिस्सों से जुड़ने के लिए तैयार है। इससे दूरदराज और दुर्गम इलाकों में भी नेटवर्क कनेक्टिविटी बेहद आसान हो जाएगी। 4जी जैसे नेटवर्क पर भी इंटरनेट स्पीड तेज हो जाएगी।
मित्तल ने शुक्रवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2023 के उद्घाटन पर कहा, 5जी सेवाएं पिछले साल शुरू की गई थीं। एयरटेल ने अब तक 20,000 गांवों के साथ 5,000 कस्बों और शहरों में इसका विस्तार कर पूरे देश में पहुंच बना ली है। मार्च, 2024 अंत तक देश के हर गांव में 5जी सेवा की पहुंच हो जाएगी।

मित्तल ने कहा कि यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड के जरिये एयरटेल ग्रामीण व दूरदराज के इलाकों को जोड़ रहा है। अब देश के सभी हिस्सों को जोड़ने के लिए उपग्रह प्रौद्योगिकी उपलब्ध है। वनवेब का यूटेलसैट के साथ विलय हो गया है। यूटेलसैट वनवेब के रूप में काम करेगी।

98% मोबाइल आज मेक इन इंडिया
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, भारत मुकदमेबाजी व 2जी घोटाले के साये से बाहर निकलकर दूरसंचार प्रौद्योगिकी निर्माता और निर्यातक के रूप में उभर रहा है। दुनिया आज भारत की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पष्ट दृष्टि और नेतृत्व से प्रेरित होकर दूरसंचार क्षेत्र ने संपर्क, सामर्थ्य एवं मानकों पर मील के कई पत्थर हासिल किए है। वैष्णव ने 5जी सेवाओं के तेजी से शुरू होने व देश के स्पष्ट 6जी दृष्टिकोण का हवाला देते हुए कहा कि दूरसंचार, डिजिटल का मार्ग प्रशस्त करता है। भारत में 10 साल पहले 98 फीसदी मोबाइल फोन आयात होते थे। आज देश में 98 फीसदी मेक इन इंडिया मोबाइल का इस्तेमाल हो रहा है। भारत ने पिछले साल 90,000 करोड से ज्यादा के मोबाइल फोन निर्यात किए थे। आज भारत में बने दूरसंचार उपकरण 70 से ज्यादा देशों में निर्यात हो रहे हैं। भारत ऐसा देश है, जहां सबसे सस्ती डाटा सेवाएं हैं। देश में 114 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर हैं।

तकनीक की ताकत से बनाएंगे एकता की डिजिटल प्रतिमा : आकाश अंबानी
रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, जियो ने सबसे तेजी से 5जी सेवाओं का विस्तार किया। हर 10 सेकंड में एक 5जी सेल स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व ने भारत और भारतीयों को एक साथ लाकर पूरे देश को प्रेरित किया है। हम आपसे वादा करते हैं कि प्रौद्योगिकी की शक्ति के जरिये एकता की एक डिजिटल प्रतिमा बनाएंगे। अंबानी ने कहा, हम दुनिया में सबसे तेज 5जी इंटरनेट स्पीड देने वालों में हैं। जियो ने सभी 22 सर्किल में 10 लाख से अधिक 5जी सेल स्थापित किए हैं। प्रौद्योगिकी व संपर्क की शक्ति से हम भारत को सबसे समृद्ध, उन्नत व सबसे समावेशी बनाएंगे।

5जी सेवा शुरू करने, 4जी के विस्तार पर बड़ा निवेश करेगी वीआईएल: बिरला
आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) आने वाली तिमाहियों में 5जी नेटवर्क शुरू करने और 4जी सेवाओं के विस्तार पर महत्वपूर्ण निवेश करेगी। इसके अलावा, कंपनी अहम एवं उभरते क्षेत्रों में मजबूत आपूर्ति शृंखला स्थापित करने के सरकार के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। डिजिटल तंत्र अभूतपूर्व वृद्धि की ओर है। यह प्रयास भारतीय कंपनियों को वैश्विक बाजारों के लिए हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर दोनों डिजाइन तैयार करने में सक्षम बनाएगा।

अब देश में टाटा बनाएगी आईफोन
भारत में आईफोन का निर्माण अब टाटा समूह करेगा। टाटा ने देश में आईफोन बनाने वाली कंपनी विस्ट्रॉन के बंगलूरू प्लांट को खरीदने के लिए करीब 12.5 करोड़ डॉलर (1,040 करोड़ रुपये) में सौदा किया है। इसके साथ ही टाटा भारत का पहला आईफोन निर्माता बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। विस्ट्रॉन कॉर्प के निदेशक मंडल ने शुक्रवार को सहायक कंपनियों एसएमएस इन्फोकॉम (सिंगापुर) पीटीई लि. व विस्ट्रॉन हांगकांग लि. को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्रा. लि. (टीईपीएल) के साथ विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्रा. लि. में 100% हिस्सेदारी को मंजूरी दी।