Tuesday , January 2 2024

केदारनाथ धाम में रिकॉर्ड 21106 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

रविवार को केदारनाथ में रिकार्ड 21106 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए, जो इस सीजन में बीते चार माह में एक दिन में सबसे अधिक है। इस दौरान पूरे दिनभर धाम में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। बीते कुछ दिनों से धाम में भक्तों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।
इसके साथ ही कपाट खुलने के बाद से धाम में अभी तक दर्शनार्थियों की संख्या 18 लाख 58 हजार से अधिक हो गई है। बता दें कि भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 15 नवंबर को भैयादूज के पावन पर्व पर बंद किए जाएंगे। इसके बाद बाबा केदार की छह माह की शीतकालीन पूजा-अर्चना पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में होगी।
सुबह 4 बजे से ही केदारनाथ मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ जुटने हो गई थी। दिन चढ़ने के साथ ही केदारनाथ मंदिर परिसर से लेकर मंदिर मार्ग होते हुए संगम से हाट बाजार तक लाइन लंबी होती गई। सूरज और बादलों की आंखमिचौली के बीच केदारनाथ में भक्तों का उल्लास अपने चरम पर रहा।
बीकेटीसी के कार्यधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि जून माह के बाद यह पहला मौका है, जब केदारनाथ में एक दिन में 21 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। उन्होंने बताया कि जिस तरह से धाम में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं, उससे उम्मीद है कि दर्शनार्थियों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच जाएगा।