Tuesday , December 26 2023

एनसीसी से पा सकते हैं एकता और अनुशासन की ट्रेनिंग के साथ एकेडमिक क्रेडिट

आज, 31 अक्टूबर 2023 को देश भर में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। भारत के लौहपुरुष कहे जाने वाले देश के पहले उप-प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर के अवसर पर मनाया जाता है। भारत सरकार ने सरदार पटेल द्वारा देश की अखण्डता के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्यों की याद में उनकी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर घोषित किया था। इसके बाद से हर साल आज के दिन नेशनल यूनिटी डे मनाया जाता है।                           

एनसीसी से पा सकते हैं एकता और अनुशासन की ट्रेनिंग                      

नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) जो कि भारतीय सशस्त्र सेनाओं का यूथ विंग है अपनी ट्रेनिंग में युवाओं को अपने ध्येय ‘एकता और अनुशासन’ के अनुसार प्रशिक्षण देता है। स्कूल और कॉलेज स्तर पर एनसीसी के आर्मी, नेवी और एयर फोर्स तीनों ही विंग के विभिन्न लेवल सर्टिफिकेट कोर्सेस के माध्यम से यूनिटी के साथ-साथ डिसिप्लिन और टीम लीडरशिप की क्वालिटी डेवेलप कर सकते हैं। जहां स्कूली स्तर पर स्टूडेंट्स 9वीं व 10वीं ए सर्टिफिकेट के लिए दाखिला ले सकते हैं तो वहीं 11वीं/12वीं स्तर पर बी सर्टिफिकेट के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद यूनिवर्सिटी/कॉलेज स्तर स्टूडेंट्स सी सर्टिफिकेट लेवल की ट्रेनिंग पा सकते हैं। कई उच्च शिक्षा संस्थानों में बी और सी दोनों ही लेवल की ट्रेनिंग कॉलेज एजुकेशन में ले सकते हैं।

एनसीसी से पा सकते हैं एकेडमिक क्रेडिट भी                    

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार कॉलेज एजुकेशन में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू किया गया है, जिसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को परंपरागत कोर्सेस के साथ अपनी पंसद के सर्टिफिकेट कोर्सेस करने की छूट दी गई है। साथ ही, इन सर्टिफिकेट्स के लिए निर्धारित क्रेडिट उनके कुल एकेडेमिक क्रेडिट में जोड़े जाते हैं। इस क्रम में एनसीसी को भी जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के तौर पर सीबीसीएस में शामिल किया गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स एनसीसी ज्वाइन करके न सिर्फ अपने एकेडिमक क्रेडिट को एनसीसी ट्रेनिंग में ट्रेडिशनल एजुकेशन अलग सीखते हुए पूरा कर सकते हैं, बल्कि इससे वे यूनिटी, डिसिप्लिन और लीडरशिप जैसे महत्वपूर्ण पर्सनॉलिटी की क्वालिटीज को भी डेवेलप कर सकते हैं।