Sunday , December 24 2023

झांसी मेडिकल कॉलेज में दवा लिखने वालों के हाथ में कहां से आए डंडे-सरिया, जानिए पूरा मामला?

झांसी मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को बवाल हुआ। एमबीबीएस और नर्सिंग छात्रों के गुटों भिड़ गए। दोनों गुटों के 20 से ज्यादा छात्र चोटिल हो गए।

झांसी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस और नर्सिंग छात्रों के गुट जिस तरह शुक्रवार को आपस में भिड़े, उसे देखकर कोई नहीं कह सकता है कि यहां भावी डॉक्टर तैयार किए जाते हैं।

कहने को तो ये डॉक्टर हैं, इनके पास मरीजों के दिल की धड़कन जांचने के लिए स्टेथोस्कोप और बीमार को दवा लिखने के लिए जेब में कलम ही होता है, लेकिन कैंपस में झगड़े के दौरान की गई तोड़फोड़ और मारपीट के लिए इनके हाथों में फटाफट डंडे, सरिया और हॉकी कहां से आए, इस पर मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने भी चुप्पी साध रखी है।

स्थिति ये थी कि घंटों चले बवाल के दौरान छात्रों ने कैंपस में घूम-घूमकर तोड़फोड़ की। वहीं, मौके पर एक दरोगा का गिरेबां तक पकड़ लिया। मेडिकल कॉलेज कैंपस शुक्रवार को झांसी के किसी गली-मोहल्ले में होने वाले ऐसे उपद्रव से भरा दिखा जहां मोहल्ले के अराजक युवक आपस में भिड़ रहे हों।

सीन कुछ ऐसा था कि कैंपस के बाहर खड़े कई मरीजों के तीमारदार अर्जुन कुमार, भगवती देवी, कल्याण, शोभा और अंजली कुशवाहा ने कहा कि छात्र जिस तरह से लड़ रहे थे, उन्हें देखकर लग रहा था कि ये होने वाले डॉक्टर नहीं बल्कि किसी के खून के प्यासे युवक हैं।

पहले प्राचार्य कार्यालय के बाहर इकट्ठा छात्रों की भीड़ कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करती रही। फिर कहीं से उनके हाथों में सरिया और डंडे आ गए। इसके बाद उन्होंने जो तोड़फोड़ शुरू की, उसे देखकर कॉलेज के डॉक्टर और स्टाफ भी तितर-बितर हो गया। छात्र जिस तरह तोड़फोड़ कर रहे थे, उसे देखकर कोई नहीं कह सकता कि ये पैरामेडिकल छात्र या भावी डॉक्टर हैं।

इन्होंने घूम-घूमकर उत्पात मचाया। इस दौरान सूचना पर पहुंची पुलिस ने तोड़फोड़ कर रहे नर्सिंग छात्रों को रोकने का प्रयास किया तो एक छात्र ने एक दरोगा का गिरेबां (कॉलर) पकड़ लिया। बवाल देख पीएसी समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई। फिर लाठियां भांजकर भीड़ को तितर-बितर किया गया।

मेडिकल कॉलेज में बवाल, एमबीबीएस और नर्सिंग छात्रों के गुटों भिड़े

झांसी मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार की शाम को बवाल हो गया। एमबीबीएस और नर्सिंग छात्रों के गुट आपस में भिड़ गए। प्राचार्य से मिलकर हॉस्टल जा रहे नर्सिंग छात्रों पर पहले से घात लगाए बैठे एमबीबीएस इंटर्न छात्रों ने हमला बोल दिया। नर्सिंग छात्रों को हॉकी और डंडों से पीटा गया।

इस पर नर्सिंग के छात्रों ने फोन करके हॉस्टल से अपने साथियों को बुला लिया। जब इन छात्रों की भीड़ बढ़ी तो एमबीबीएस छात्र फरार हो गए। इससे गुस्साए नर्सिंग छात्रों ने प्राचार्य कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ कर दी। छात्रों को काबू करने में पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। इस संघर्ष में 20 से ज्यादा छात्र चोटिल हुए हैं।