Monday , January 1 2024

इजरायल-हमास युद्ध : गाजा पट्टी के दो हिस्सों में बंटने पर एक्शन में अमेरिका

इजरायल-हमास युद्ध को आज एक महीना पूरा हो गया है और इसके थमने के आसार अभी तक नहीं लग रहे हैं। इजरायली सेना ने हमास के खात्मे के लिए गाजा पट्टी पर अपनी बमबारी तेज कर दी है। इस बीच बीती रात इजरायली सेना ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि उसने गाजा पट्टी को ‘दो हिस्सों’ में काट दिया है। इस खबर के बाद अमेरिका ने युद्ध रुकवाने की कोशिशें तेज कर दी है।

दो हिस्सों में बंटा गाजा

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमने गाजा शहर को घेर लिया है और गाजा को दो हिस्सों में बांट दिया है। अब वहां एक दक्षिणी गाजा और एक उत्तरी गाजा हो गए हैं।  उन्होंने कहा कि सैनिक समुद्र तट पर पहुंच गए हैं और इलाके को घेर रखा है। वहीं, जनरल स्टाफ के प्रमुख एलटीजी हर्जी हलेवी ने उत्तरी कमान में एक बैठक के दौरान कहा कि आईडीएफ “किसी भी क्षण” उत्तरी गाजा में हमला करने के लिए तैयार है।

अमेरिका ने युद्ध रुकवाने की कोशिशें तेज की

गाजा के दो हिस्सों में बटने की खबर के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को इजरायल-हमास युद्ध को रुकवाने के लिए अपना कूटनीतिक प्रयास किया। ब्लिंकन ने फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास को आश्वस्त करने की कोशिश की कि बाइडन प्रशासन अपने प्रयासों को तेज कर रहा है। गाजा के नागरिकों को नुकसान न पहुंचे इसके लिए कदम उठाने की भी बात कही। ब्लिंकन इसके बाद इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से मिलने बगदाद पहुंचे। सीरिया में अमेरिकी सेना पर इराक के हमले और हमास को मदद पहुंचाने को रोकने पर ब्लिंकन ने चर्चा की।