Wednesday , December 27 2023

दिवाली 2023: तांबे के लक्ष्मी-गणेश की मूर्ती को किस तरह करे साफ, पढ़े पूरी ख़बर

हमारे घर में कई चीजें तांबे की होती हैं जैसे बरतन शो पीस और भगवान की मूर्तियां भी कई बार तांबे की होती हैं। धीरे-धीरे तांबे की चमक कम होती रहती है और उनकी सुंदरता कम होने लगती है। लेकिन इनकी चमक फिर से लौट सकती है। जानें कैसे इस दिवाली अपने घर की तांबे की चीजों को साफ करें। दिवाली के मौके पर हम सभी चाहते हैं कि हमारा पूरा घर चमकता हुआ लगे। घर को पेंट करना, साफ करना, सजाना जैसे कामों को हम बड़े ही शौक से करते हैं। लेकिन घर की सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रास के शो पीस और भगवान की मूर्तियों को साफ करने में काफी तकलीफ होती है। क्योंकि हवा में मौजूद मॉइस्चर, ऑक्सिजन आदि से उसकी चमक कम हो जाती है। लेकिन आप बिल्कुल फिक्र न करें, आपके घर में आसानी से मिलने वाले आइटम्स की मदद से आप ब्रास की मूर्तियों को आसानी से साफ कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आपकी तांबे की मूर्तियां एक दम नई जैसी दिखने लगेंगी।

नींबू और बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा नींबू आपके ब्रास की मूर्तियों में चमक वापिस ला सकते हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट बना लें और उसे अपने ब्रास की मूर्तियों पर लगा कर एक-दो मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद उस मूर्ति को किसी कपड़े से पोछकर साफ कर लें और फिर गर्म पानी से धोकर सुखा लें। इतना करने से ऐसा लगेगा जैसे आपने आज ही नया आइटम खरीदा है।

नमक और विनेगर

ये दोनों चीजें भी आपको आसानी से आपके किचन में मिल जाएंगी। इनके इस्तेमाल से आप अपने ब्रास की मूर्तियों की चमक वापिस ला सकते हैं। इसके लिए विनेगर और नमक को घोल ले और उसे मूर्ति पर अच्छे से मल दें। कुछ सेकेंड बाद गर्म पानी से धोकर साफ कर लें। इससे आपके ब्रास की मूर्तियों पर जमा हुई गंदगी साफ हो जाएगी और वह फिर से नई जैसा लगने लगेगी।

टूथपेस्ट

जी हां! टूथपेस्ट सिर्फ आपके दांतों को ही नहीं बल्कि आपके तांबे से बनी मूर्तियों की भी चमक लौटाने में मदद कर सकता है। तांबे को साफ करने के लिए टूथपेस्ट को अच्छी तरह से उस मूर्ति पर लगा दीजिए। हालांकि इस बात का ध्यान रखिएगा कि टूथपेस्ट की पतली परत लगानी है। थोड़ी देर बाद किसी कपड़े से रगड़ कर इसे साफ कर लें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

साबुन और पानी

कई मूर्तियां होती हैं, जिन पर केवल तांबे की परत चढ़ाई जाती है। ऐसी मूर्तियों को साफ करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करना ही सबसे सुरक्षित है। साबुन को पानी में घोल कर मूर्ति पर लगाकर किसी कपड़े या ब्रश से रगड़ें और पानी से धो लें।