Sunday , December 31 2023

किशमिश डायबिटीज के मरीजों के लिए है वरदान, पढिये पूरी ख़बर

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। किशमिश इन्हीं में से एक है जो सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ किशमिश ही नहीं बल्कि इसका पानी भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर आप इसके फायदों से अनजान हैं तो आइए जानते हैं इसके फायदे- सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमारी लाइफस्टाइल मे बदलाव भी शुरू होने लगे हैं। इस मौसम में अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम सर्दी और फ्लू का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स शामिल किया जाए। ड्राई फ्रूट्स इन्हीं में से एक हैं, जिसे सर्दियों में अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। किशमिश एक बेहद लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है, जिसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद में हल्का खट्टा और मीठा होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कई लोग पानी में भिगोकर इसे खाते हैं क्योंकि इससे ढेर सारे फायदे मिलते हैं। हालांकि, किशमिश ही नहीं, बल्कि इसका पानी भी काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसके पानी के कुछ फायदे-

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करें

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होने की वजह से किशमिश डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका पानी पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने में मदद मिलती है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन प्रतिक्रिया को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

पेट को बनाए तंदुरुस्त

अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो किशमिश का पानी इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में अघुलनशील फाइबर और प्राकृतिक तरल पदार्थ मौजूद होते हैं, जो पाचन में सुधार के लिए जाने जाते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए

किशमिश में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद बोरान, पोटेशियम और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स हमारी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं।

डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करे

किशमिश का पानी हमारी बॉडी से दूषित पदार्थ बाहर निकलाने में मदद करता है। यही वजह है कि यह बॉडी के लिए डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है और लीवर की बायोकेमिकल प्रोसेस को बढ़ावा देता है और दूषित खून को साफ करता है।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाए

किशमिश का पानी शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में काफी मददगार है। साथ ही यह शरीर में ऑक्सीजन युक्त रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में भी मदद करता है और एनीमिया के खतरे को काफी कम करता है।

वजन घटाने में मददगार

किशमिश के पानी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फ्रुक्टोज और ग्लूकोज आपको लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रखता है। साथ ही यह आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं और इस तरह वजन कम करने में मदद मिलती है।