Thursday , December 28 2023

गाजा के अल शिफा अस्पताल में इजरायली सेना की छापेमारी

इजरायली सेना (आईडीएफ) ने बुधवार को कहा कि वह गाजा पट्टी के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में फलिस्तीनी-हमास आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान उन सभी से आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया। इस बीच, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल ने एन्क्लेव में अधिकारियों से कहा था कि वह “आने वाले मिनटों में” शिफा अस्पताल परिसर पर कार्रवाई करेगा। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक डॉ. मुनीर अल-बुर्श ने ‘अल जज़ीरा’ टेलीविजन को बताया कि इजरायली सेना ने अस्पताल परिसर के पश्चिमी हिस्से पर हमला किया था। बर्श ने कहा, “हम जहां हैं वहां बड़े विस्फोट हुए हैं और धूल उन इलाकों में घुस गई है। हमारा मानना ​​है कि अस्पताल के अंदर एक विस्फोट हुआ है।”

अल शिफा अस्पताल बना अंतरराष्ट्रीय चिंता का कारण

गाजा पर पांच सप्ताह के इजरायली हमले के बाद मानवीय युद्धविराम के लिए वैश्विक आह्वान के साथ हाल के दिनों में सुविधा में बिगड़ती स्थितियों के कारण अल शिफा का भाग्य अंतरराष्ट्रीय चिंता का केंद्र बन गया है। एक बयान में इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा, “खुफिया जानकारी और परिचालन आवश्यकता के आधार पर आईडीएफ बल शिफा अस्पताल में एक निर्दिष्ट क्षेत्र में हमास के खिलाफ एक सटीक और लक्षित अभियान चला रहे हैं।” सेना ने कहा, “आईडीएफ बलों में चिकित्सा दल और अरबी भाषी शामिल हैं, जिन्होंने इस जटिल और संवेदनशील वातावरण के लिए तैयारी करने के लिए निर्दिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इस इरादे से कि नागरिकों को कोई नुकसान न हो।” इजरायल ने कहा है कि हमास के पास अल शिफा के नीचे एक कमांड सेंटर है और सैन्य अभियानों को छिपाने और बंधकों को रखने के लिए इसके नीचे अस्पताल और सुरंगों का उपयोग करता है। हालांकि, हमास इससे इनकार करता है। इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने सीएनएन को बताया कि अस्पताल और परिसर हमास के लिए उनके अभियानों का केंद्र शायद धड़कते दिल और शायद गुरुत्वाकर्षण का केंद्र भी है। अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि उसकी अपनी खुफिया एजेंसी इजरायल के निष्कर्षों का समर्थन करती है।

अल शिफा ऑपरेशन के लिए बाइडन जिम्मेदार

हमास ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी घोषणा ने इजरायल को अस्पताल पर हमला करने के लिए प्रभावी रूप से “हरी झंडी” दे दी है। समूह ने कहा कि उसने ऑपरेशन के लिए इजरायल और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया। गाजा शहर के केंद्र और अल शिफा के आसपास बढ़ने से पहले इजरायली सेना ने पिछले 10 दिनों में हमास लड़ाकों के खिलाफ सड़क पर भीषण लड़ाई लड़ी है। इजरायल ने 7 अक्टूबर के हमले का बदला लेने के लिए हमास को नष्ट करने की शपथ ली है। इजरायल का कहना है कि हमास ने हमले में 1,200 लोगों को मार डाला और 240 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया।