Sunday , December 31 2023

भारत ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में 70 रन से हराया

2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का हिसाब वानखेड़े में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड से चुकता कर लिया है। वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित की पलटन ने कीवियों को 70 रन से हार का स्वाद चखाया। एक और धमाकेदार जीत के साथ ही भारतीय टीम ने फाइनल का टिकट कटा लिया है। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की शतकीय पारी के बाद मोहम्मद शमी ने अपनी लहराती हुई गेंदों का खूब कमाल दिखाया और पूरी कीवी टीम को 327 रन पर ढेर किया। शमी ने सात विकेट अपने नाम किए।

अकेले लड़ी डैरिल मिचेल ने लड़ाई

398 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने अपने दो विकेट महज 39 के स्कोर पर गंवा दिए। डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र को मोहम्मद शमी ने सस्ते में चलता किया। हालांकि, इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और डैरिल मिचेल ने मोर्चा संभाला और तीसरे विकेट के लिए 181 रन की दमदार पार्टनरशिप जमाई। विलियमसन और मिचेल जब क्रीज पर थे, तो न्यूजीलैंड काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी।

शमी के एक ओवर ने पलटी बाजी

हालांकि, पारी के 33वें ओवर में मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल मैच की कहानी को पूरी तरह से पलटकर रख दिया। शमी ने एक ही ओवर में विलियमसन और टॉम लाथम को पवेलियन की राह दिखाई। विलियमसन 69 रन बनाकर आउट हुए, तो लाथम अपना खाता तक नहीं खोल सके। इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी बुरी तरह से लड़खड़ा गई और पूरी टीम 327 रन बनाकर ऑलआउट हुई। डैरिल मिचेल ने टीम की ओर से अकेले लड़ाई लड़ी और उन्होंने 134 रन की शानदार पारी खेली।

शमी ने झटके 7 विकेट

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सात कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। शमी के आगे न्यूजीलैंड का मध्यक्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और पूरी टीम 327 रन बनाकर ऑलआउट हुई। शमी ने अपने 9.5 ओवर में 57 रन खर्च करते हुए सात विकेट चटकाए।

रोहित-गिल ने फिर दी धमाकेदार शुरुआत

इससे पहले टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रो हित शर्मा और शुभमन गिल ने तूफानी शुरुआत दी। गिल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 71 रन जोड़े। रोहित 29 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, शुभमन गिल 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए।

कोहली-अय्यर ने ठोका शतक

रोहित और गिल के बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला और दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली। कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 50वां शतक लगाते हुए सचिन तेंदुलकर के महारिकॉर्ड को तोड़ा। वहीं, श्रेयस अय्यर ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सबसे तेज शतक जमाया। अय्यर ने 70 गेंदों पर 105 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रन की शानदार पारी खेली, जिसके बूते भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर 4 विकेट खोकर 397 रन स्कोर बोर्ड पर लगाने में सफल रही।