Tuesday , December 26 2023

‘एम एस धोनी’ से ’83’ और ‘जर्सी’ तक क्रिकेट पर बन चुकी हैं कई फिल्में, पढ़े पूरी ख़बर

इस बात को लगभग हर कोई जानता है कि सिनेमा और क्रिकेट का रिश्ता काफी पुराना है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं, जो क्रिकेट पर आधारित हैं। क्रिकेट पर बनी फिल्मों से दर्शकों को खूब उम्मीदें रहती हैं। हालांकि क्रिकेट पर बनी फिल्मों की बात करें तो एक-दो को छोड़कर बाकी दर्शकों तो इम्प्रेस करने में असफल रही हैं। बीते कुछ सालों में क्रिकेट पर आधारित फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप होती हुई दिखाई दे रही हैं। इन फिल्मों में बड़े सितारों की फिल्में भी शामिल हैं, जो दर्शकों के दिलों को छूने में असफल रही हैं। तो आइए आपको जानते हैं कि क्रिकेट पर बनी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन रहा है।

जर्सी
बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर की फिल्म ‘जर्सी’ साउथ की हिंदी रीमेक है। फिल्म ने 14 अप्रैल 2022 को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। साउथ की मोस्ट अवेटिड फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ के साथ रिलीज होने के चलते फिल्म को भारी नुकसान हुआ था। फिल्म को अच्छे रिव्यू मिलने के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई। फिल्म का टोटल कलेक्शन 20 करोड़ भी नहीं हो पाया।

शाबाश मिट्ठू
पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज के जीवन पर आधारित फिल्म ‘शाबाश मिट्ठू’ 15 जुलाई 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। इस फिल्म में अभिनेत्री तापसी पन्नू ने मिताली राज की भूमिका निभाई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 2.14 करोड़ का कारोबार किया।

83
रणवीर सिंह की फिल्म ’83’ साल 1983 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कपल पर आधारित है। फिल्म में कपिल देव की जिंदगी को काफी बारीकी के साथ दिखाया गया था। रणवीर ने फिल्म में कपिल देव का किरदार निभाया और दीपिका उनकी पत्नी के किरदार में नजर आई थीं। फिल्म ’83’ सिनेमाघरों में 24 दिसंबर 2021 को रिलीज हुई थी। 270 करोड़ के बजट में बनी फिल्म अपना बजट तक नहीं निकाल पाई थी। फिल्म ने महज 190 करोड़ के आसपास का कारोबार किया था।

अजहर
‘अजहर’ पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन पर आधारित फिल्म है, जिसमें इमरान हाशमी और प्राची देसाई की जोड़ी नजर आई थी। इस फिल्म में पूर्व क्रिकेटर की जिदंगी से जुड़े विवाद को काफी बारीकी से दिखाया गया था। साल 2016 की यह फिल्म भी फ्लॉप रही थी। फिल्म को बनाने में लगभग 38 करोड़ रुपये की लागत आई थी लेकिन इसका कलेक्शन सिर्फ 33 करोड़ रुपये तक पहुंच पाया था।

एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ ने खूब धमाल मचाया था। यह फिल्म महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित है और माही का किरदार सुशांत ने बखूबी निभाया था। यह फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी, जिसने 200 करोड़ से भी ज्यादा का कारोबार किया था।

पटियाला हाउस
अक्षय कुमार और अनुष्का शर्मा की फिल्म ‘पटियाला हाउस’ 2011 में रिलीज हुई थी। फिस्म में अक्षय के पिता के किरदार में ऋषि कपूर नजर आए थे। बड़ी स्टार कास्ट से सजी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई थी। फिल्म का टोटल कारोबार महज 21 करोड़ हो पाया था। वहीं, इसका बजट 26 करोड़ था।

इकबाल
2005 में रिलीज हुई ‘इकबाल’ एक स्पोर्ट्स ड्रामा है, जिसका निर्देशन नागेश कुकुनूर ने किया है। इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े, नसीरुद्दीन शाह, गिरीश करनाड जैसे कलाकार नजर आए थे। फिल्म कहानी में एक ऐसे लड़के की जिंदगी पर आधारित है, जो बोल और सुन नहीं सकता है और क्रिकेट खेलने के सपने देखता है। इस फिल्म ने 5.6 करोड़ का कलेक्शन किया था।

लगान
आमिर खान की फिल्म लगान 15 जून 2001 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने बंपर कमाई की थी। 2001 में इस फिल्म ने भारत में लगभग 53 करोड़ शानदार कलेक्शन किया था। कमाई के साथ-साथ इस फिल्म ने एक के बाद एक कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए थे, जिसमें आईफा, फिल्मफेयर से लेकर नेशनल अवॉर्ड तक शामिल हैं।