Saturday , December 30 2023

नैनीताल की पार्किंग समस्या का समाधान लेकर हाईकोर्ट में पेश हुए एसएसपी

नैनीताल में पार्किंग को लेकर खड़ी हुई समस्या के समाधान को लेकर एसएसपी हाईकोर्ट में पेश हुए। एसएसपी ने हाईकोर्ट को बताया कि अवैध पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए चालान का कार्रवाई शुरू कर दी है।

हाईकोर्ट ने नैनीताल शहर के अंदरूनी मार्ग स्नोव्यू, बिडला, जू रोड, सीआरएसटी स्कूल, हेड पोस्ट आफिस, सूखाताल, तल्लीताल धर्मशाला सहित अन्य मार्गों पर स्थित होटल स्वामियों और स्थानीय लोगों की ओर से सड़क पर वाहन पार्क करने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की।

कोर्ट ने एसएसपी को निर्देश दिए हैं कि वह होटल व्यवसायियों, स्थानीय लोगों, अधिवक्ताओं और अन्य के साथ एक बैठक करें। स्थानीय लोगों के हितों को देखते हुए समस्या का समाधान निकालें, नई पार्किंग के लिए जगह का चयन करें।

हाईकोर्ट के पूर्व आदेश के क्रम में एसएसपी नैनीताल शुक्रवार को कोर्ट में पेश हुए हुए। उन्होंने कोर्ट को बताया कि उन्होंने सड़र के किनारे पार्क हुए वाहनों का चालान करना शुरू कर दिया है। सभी लोंगो को हिदायत दी है कि वाहनों को सड़कों पर पार्क न करें। सभी से निर्धारित पार्किंग में ही वाहन पार्क करने के लिए कहा गया है। अधिवक्ता सय्यद नदीम मून ने स्थानीय लोगों के हितों को देखते हुए कोर्ट से कहा कि वाहनों का चालान करना इस समस्याका समाधान नहीं है।

प्रशासन को इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकारी व प्राइवेट छोटी छोटी पार्किंग बनानी चाहिए। वर्षों से लोग यहां पर रह रहे है अगर किसी का स्वास्थ्य खराब होता है तो रात को वह बिना वाहन के इलाज कराने के लिए कैसे जाएगा। उस वक्त कोई व्यवस्था नहीं होगी।

कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई के लिए एक सप्ताह बाद की तिथि नियत की है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनोज कुमार तिवारी और न्यायमूर्ति पंकज पुरोहित की खंडपीठ के समक्ष मामले की सुनवाई हुई। अधिवक्ता श्रुति जोशी ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि शहर के अंदरूनी मार्गों पर स्थित होटल स्वामियों और स्थानीय लोगों की ओर से सड़क पर ही वाहन पार्क किए जा रहे है जिसकी वजह से जू रोड, बिडला रोड, स्नोव्यू सहित सीआरएसटी रोड पर जाम लग जाता है जबकि शहर की 45 प्रतिशत आबादी इसी क्षेत्र में रहती है।

जाम लगने से स्कूली बच्चे व कर्मचारी तय समय पर स्कूल या कार्यालय नहीं पहुंच पा रहे हैं। अधिक जाम लगने से पैदल चलने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जनहित याचिका में कोर्ट से प्रार्थना की गई कि जिन होटल की ओर से रोड पर वाहन पार्क कराए जा रहे हैं और उनकी वजह से जाम लगता है उनके वाहनों को निर्धारित पार्किंग में ही वाहन पार्क कराने के आदेश दिए जाएं। साथ ही दो दिन के लिए बिडला रोड के ट्रैफिक को व्यवस्थित किया जाए क्योंकि स्कूल में शीतकालीन अवकाश घोषित होने वाला है।