Saturday , December 23 2023

झांसी: मेडिकल कॉलेज की मोर्चरी में चूहों ने खा ली थीं शव की आंखें

इस मामले में सहायक नर्सिंग अधीक्षक समेत तीन की लापरवाही मिलने पर प्राचार्य ने स्पष्टीकरण मांगा है।
मेडिकल कॉलेज की मोर्चरी में चूहों द्वारा शव की आंखें खा लेने के मामले में जांच समिति ने बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। इस मामले में सहायक नर्सिंग अधीक्षक समेत तीन की लापरवाही मिलने पर प्राचार्य ने स्पष्टीकरण मांगा है।

मध्य प्रदेश के करैरा निवासी संजय जैन (40) के विषाक्त पदार्थ खाने पर उनके परिजन छह दिसंबर को शाम साढ़े चार बजे मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में उसे लेकर आए थे। मरीज को वेंटिलेटर पर रखा गया था। सात दिसंबर को सुबह उसकी मौत हो गई। पुलिस को सूचना देने के बाद शव पोस्टमार्टम हाउस भिजवा दिया गया। यहां चूहों ने संजय की आंखें खा लीं।

परिजनों ने इसकी शिकायत की तो मामला तूल पकड़ गया। इस मामले में प्राचार्य डॉ. एनएस सेंगर ने तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की थी। बृहस्पतिवार को जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट प्राचार्य को सौंप दी। समिति ने रिपोर्ट में कहा है कि पुराने पोस्टमार्टम भवन का निरीक्षण किया गया। कमरे की जाली क्षतिग्रस्त थी। इस कारण संभवत: किसी जीव ने पोस्टमार्टम भवन में घुसकर शव को क्षति पहुंचाई। पोस्टमार्टम भवन के आसपास गंदगी और झाड़ियां भी मिलीं।

प्राचार्य ने पोस्टमार्टम भवन का सही से रखरखाव न करने, लापरवाही बरतने पर सहायक नर्सिंग अधीक्षक अनामिका मुर्मू, प्रियंका पांडेय, उप नर्सिंग अधीक्षक अनीता जॉन से स्पष्टीकरण मांगा है।