Sunday , December 24 2023

मसूड़ों से खून आने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये आसान टिप्स

ब्रश करते समय कई लोगों के मसूड़ों से खून आता है, जिसे वे नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार ब्रश करते समय, मसूड़ों पर चोट लगने या ब्रिसल्स बहुत हार्ड होने की वजह से भी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है, लेकिन कई बार मसूड़ों से खून आना किसी गंभीर समस्या का इशारा होता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इसका समय पर इलाज न करने की वजह से आगे चलकर खामियाजा उठाना पड़ सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है, तो सतर्क हो जाएं। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, मसूड़ों से खून आना जिंजिवाइटिस का संकेत हो सकता है। हालांकि, इसके अन्य कई कारण भी हो सकते हैं, जैसे- हार्मोन्स में असंतुलन, विटामिन की कमी और यहां तक की स्ट्रेस भी इसका एक कारण हो सकता है। आइए जानते हैं किन तरीकों से कर सकते हैं आप मसूड़ों में खून आने से बचाव।

सही ब्रश का चयन करें

आपका ब्रश आपके मसूडों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, ब्रश खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि उसके ब्रिसल्स नरम हों। ब्रिसल्स हार्ड होने की वजह से आपके मसूड़े छिल सकते हैं, जो उनके लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। इसलिए सही ब्रश का चयन करें।

ओरल हाइजिन का ख्याल रखें

दांतों में मौजूद गंदगी की वजह से मसूड़ों पर भी नकरात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए ओरल हाइजिन खराब होने की वजह से भी आपके मसूड़ों से खून आने की समस्या हो सकती है। इससे बचाव के लिए रोज दिन में दो बार ब्रश करें और फ्लॉस करें। इससे आपके दांतों में जमा हुई गंदगी साफ होगी और मसूड़े भी हेल्दी रहेंगे।

नमक-पानी का इस्तेमाल

गुनगुने पानी में नमक के कुल्ला करना आपके मसूड़ों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसलिए गुनगुने पानी से कुल्ला मसूड़ों से खून आने की समस्या से बचा सकता है।

विटामिन-सी खाएं

मसूड़ों से खून आने की समस्या, विटामिन-सी की कमी के कारण भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन-सी की कमी न होने दें। इसकी कमी की वजह से स्कर्वी हो सकता है, जिसमें मसूड़ों से खून आता है। संतरा, कीवी जैसे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

नियमित चेकअप

अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर डेंटिस्ट से मिलें और चेकअप कराएं, ताकि अगर कोई समस्या हो, तो समय रहते उसका इलाज किया जा सके।