Sunday , December 24 2023

दिल्ली : स्पेशल सेल की रडार पर आया अब सातवां आरोपी

संसद की सुरक्षा में चूक मामले में लगातार साजिश की परतें हटती जा रही हैं और हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं। अब तक साजिश में शामिल छह आरोपियों पर पुलिस शिकंजा कस चुकी है। अब स्पेशल सेल की तफ्तीश में सौरव चक्रवर्ती नाम के सातवें आरोपी का नाम सामने आया है। वह अब स्पेशल सेल की रडार पर है। ये बात सामने आई कि आरोपी यूरोप के किसी देश या फिर अन्य देश के किसी भी मुदे को उठाकर भारत से तुलना करते थे और फिर लोगों को भड़काते थे। इस तरह ये बड़े स्तर पर लोगों को भड़काते थे।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी सूत्रों के मुताबिक, आरोपी ललित झा ने सौरव चक्रवर्ती नाम के शख्स को भी संसद में सुरक्षा चूक का वीडियो भेजा था। वीडियो के साथ में लिखा था कि प्रदर्शन किया, सर्कुलेट करो, जय हिंद। स्पेशल सेल के सूत्र के अनुसार इस मामले में सभी छह आरोपियों से जुड़े हर संदिग्ध कनेक्शन को खंगालने के लिए स्पेशल सेल की अलग-अलग टीम जुटी हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में तफ्तीश का दायरा बढ़ रहा है। जांच में जल्द ही कई बड़े खुलासे हो सकते हैं।

स्पेशल सेल के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया गया है कि आरोपियों ने संसद के आसपास के इलाके की गूगल के जरिए रेकी की थी। वे लोग कई चीजों से वाकिफ थे। उन्होंने संसद का सिक्योरिटी अरेंजमेंट पता करने के लिए उन्होंने पुराने वीडियो भी देखे थे।

पुलिस की जांच में ये बात भी सामने आई है कि आरोपी पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए आपस में बात करने के लिए सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करते थे। दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने ये भी बताया कि आरोपियों का सबसे बड़ा मकसद मीडिया में चर्चित होना था, इसलिए सत्र के दौरान संसद में प्रवेश की साजिश रची थी।