Saturday , December 23 2023

वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की

वेस्‍टइंडीज के सामने टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन इंग्‍लैंड का घमंड टूट गया। कैरेबियाई टीम ने गुरुवार को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 4 गेंद शेष रहते चार विकेट से मात दी।

टारूबा में खेले गए मुकाबले में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार किया और पूरी टीम 19.3 ओवर में 132 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में वेस्‍टइंडीज ने 19.2 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। इसी के साथ वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की।

वेस्‍टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्‍होंने मैच में तीन विकेट लिए। वहीं, मौजूदा सीरीज में दो शतक जमाने वाले फिल सॉल्‍ट को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। सॉल्‍ट ने सीरीज में 331 रन बनाए।

वेस्‍टइंडीज की पारी का हाल

133 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज को जॉनसन चार्ल्‍स ने तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन उन्‍हें ब्रेंडन किंग का साथ नहीं मिला। रीस टॉपली ने किंग को बटलर के हाथों कैच आउट कराया। निकोलस पूरन (10) भी कुछ खास नहीं कर सके और क्रिस वोक्‍स ने उन्‍हें क्‍लीन बोल्‍ड किया। आदिल राशिद ने चार्ल्‍स को बटलर के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया।

शेरफेन रदरफोर्ड (30) ने तेजी से रन बनाए, लेकिन राशिद ने उन्‍हें करन के हाथों कैच आउट करा दिया। शाई होप (43*) ने एक छोर संभाले रखा और दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद वेस्‍टइंडीज की जीत की उम्‍मीदों को बांधे रखा। कैरेबियाई टीम आखिरकार जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरुआत होल्‍डर ने बिगाड़ी। जेसन होल्‍डर ने इंग्लिश कप्‍तान जोस बटलर (11) को थॉमस के हाथों कैच आउट कराया। जल्‍द ही अकील हुसैन ने विल जैक्‍स (7) को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्लिश टीम केा दूसरा झटका दिया। लियाम लिविंगस्‍टोन (28) और फिल सॉल्‍ट (28) ने पारी संवारने का जिम्‍मा उठाया। मगर सॉल्‍ट को मोती ने बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड की मुसीबतें बढ़ा दी।

इसके बाद इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं जम सके। देखते ही देखते इंग्‍लैंड की 19.3 ओवर में 132 रन पर ऑलआउट हो गई। वेस्‍टइंडीज की तरफ से गुडाकेश मोती ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। जेसन होल्‍डर, अकील हुसैन और आंद्रे रसेल को दो-दो सफलताएं मिली।