Sunday , December 24 2023

प्रदेश का नाम रोशन करने वाले बुजुर्ग खिलाड़ियों के चेहरों की रंगत हुई फीकी!

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एथलीट में हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन करने वाले बुजुर्ग महिला और पुरुष खिलाड़ी व्यवस्था के सामने हिम्मत हार रहे हैं। इसके चलते एथलैटिक मास्टर खिलाड़ी खेलों से दूरी बनाने को विवश हो चले हैं। राज्य के लगभग 1500 मास्टर खिलाड़ियों के साथ खेलों के नाम पर हो रहे मजाक का चौंकाने वाला खुलासा कलायत के गांव कुराड़ निवासी 69 वर्षीय राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शमशेर जैलदार ने किया है।

वे राष्ट्रीय स्तर पर जैवलीन’ थ्रो खेल में एक दर्जन से अधिक मैडल जीत चुके हैं। इनका कहना है कि हरियाणा सरकार द्वारा स्कूल से लेकर अंतर्राष्ट्रीय खेल मैदान तक आयोजित होने वाली प्रतिस्पर्धाओं में ट्राफी के साथ-साथ कैश अवार्ड देने का प्रावधान रखा गया है। लेकिन बुजुर्ग खिलाड़ी कैश अवार्ड से वंचित हैं। इसलिए सालों से बुजुर्ग खिलाड़ी विपरीत परिस्थितियों से जूझते हुए राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दमखम दिखा रहे हैं। लेकिन अब अपने स्तर पर संसाधन जुटाना इन खिलाड़ियों के लिए मुश्किल हो गया है। इसलिए एक बड़ी संख्या ऐसे खिलाड़ियों की है जो संसाधनों के अभाव में खेल मैदान से दूर हो रहे हैं। जीवन के अंतिम पड़ाव में इससे बड़ी पीड़ा और क्या हो सकती है ?

सरकार की खेल नीति के अनुसार जिन फैडरेशनों को एथलैटिक्स फैडरेशन आफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है उनके द्वारा आयोजित खेल कुंभों कैश अवार्ड का प्रावधान रखा गया है। हरियाणा में खेल कुंभों का आयोजन करवा रहे मास्टर एथलैटिक्स ऑफ इंडिया (माफी) और हरियाणा मास्टर एथलैटिक्स फैडरेशन के पास ए.एफ.आई की मान्यता नहीं है। इसलिए इनमें शामिल होने के लिए खिलाड़ियों को अपने स्तर पर आर्थिक बोझ उठाना पड़ रहा है। इसलिए ए.एफ.आई यानी के फैडरेशन आफ इंडिया अपने संयोजन में खेलों का आयोजन करवाए। ताकि मास्टर खिलाड़ियों को उनका हक मिल सके। हरियाणा प्रदेश के बुजुर्ग खिलाड़ियों ने इस मामले में संज्ञान लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखने का फैसला लिया है।

अब 24 व 25 दिसम्बर को होना है खेल महाकुंभ
हरियाणा स्टेट मास्टर्स एथलैटिक प्रतियोगिता का आयोजन इस वर्ष 24 व 25 दिसम्बर को ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम गुरुग्राम में होने जा रहा है। इसमें 30 से 100 प्लस आयु वर्ग के महिला व पुरुष खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। इसमें दौड़, पैदल चाल, गोला फेंक, तार गोला फेंकना, चक्का फेंक, जैवलीन थ्रो व अन्य प्रतिस्पर्धाएं होनी हैं। इस प्रतियोगिता को कालीफाई करने वाले खिलाड़ी का चयन हरियाणा टीम में होगा। यह टीम 13 फरवरी से 17 फरवरी 2024 में बालावाड़ी स्पोटर्स पूणे में होने वाली 44 वी राष्ट्रीय मास्टर्स एथलैटिक प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी।

कैश अवार्ड लागू करवाने के प्रयास जारी : चरणजीत सिंह
हरियाणा स्टेट मास्टर्स एथलैटिक फैडरेशन आफ इंडिया के महासचिव चरणजीत सिंह ने बताया कि प्रदेश में फर्जी फैडरेशनों की समस्या के चलते सरकार ने वर्ष 2014 में कैश अवार्ड को बंद कर दिया था। इसको बहाल करने के लिए फैडरेशन गंभीर है। हरियाणा स्टेट मास्टर्स एथलैटिक फैडरेशन आफ इंडिया नीति अनुसार खेलों का आयोजन करवाने के लिए एशिया व वर्ल्ड मास्टर एथलैटिक्स से मान्यता प्राप्त है।