Saturday , December 23 2023

सैक्सोफोनिस्ट मार्स विलियम्स का 68 की उम्र में हुआ निधन

मार्क चार्ल्स विलियम्स उर्फ मार्स विलियम्स की शिकागो धर्मशाला में दुर्लभ और आक्रामक एम्पुलरी कैंसर से 20 नवंबर को मृत्यु हो गई। इसकी पुष्टि अब उनके भाई पॉल आर. विलियम्स ने की है।

मार्क चार्ल्स विलियम्स उर्फ मार्स विलियम्स की शिकागो धर्मशाला में दुर्लभ और आक्रामक एम्पुलरी कैंसर से 20 नवंबर को मृत्यु हो गई। 80 के दशक के न्यू वेव बैंड द वेट्रेसेस और द साइकेडेलिक फर्स के फ्रंट-एंड-सेंटर सैक्सोफोनिस्ट मार्स ने 68 वर्ष की दुनिया को अलविदा कह दिया। इस खबर से इंडस्ट्री में शोक की लहर है। मार्स के निधन की घोषणा पिछले महीने गो फंड मी पेज पर की गई थी, लेकिन हाल ही में इसने व्यापक ध्यान आकर्षित किया है। उनके भाई पॉल आर. विलियम्स ने हाल ही में पोस्ट किए गए एक शोक संदेश में न्यूयॉर्क टाइम्स को मौत के कारण की पुष्टि की।

मार्स विलियम्स की मौत की पुष्टि
गो फंड मी पेज पर उनके परिवार द्वारा पोस्ट किए गए एक बयान में लिखा है, ‘अंत तक, मंगल के अटूट हास्य और ऊर्जा, और संगीत के प्रति उनके प्यार ने उन्हें आगे बढ़ाया। जैसे ही गर्मियों के अंत में यह स्पष्ट हो गया कि उनके उपचार के विकल्प समाप्त हो रहे थे, उन्होंने किशोरावस्था के दौरान छोड़े गए समय के छह सप्ताह उसी तरह बिताने का फैसला किया, रात-रात भर सड़क पर प्रदर्शन करते हुए। साइकेडेलिक फर्स के साथ वे अंतिम प्रदर्शन उन सभी अन्य अविश्वसनीय योगदानों के साथ जीवित रहेंगे जो मार्स ने एक व्यक्ति और एक संगीतकार के रूप में किए हैं, और वह असीम ऊर्जा प्रेरित करती रहेगी।

मार्स विलियम्स का शानदार काम
29 मई, 1955 को एल्महर्स्ट, इलिनोइस में जन्मे विलियम्स ने गायक पैटी डोनाह्यू के 1980-83 के अल्पकालिक बैंड द वेट्रेस के सदस्य के रूप में व्यापक रूप से जनता के ध्यान में आने से पहले सीबीजीबी-डाउनटाउन न्यूयॉर्क संगीत मंच पर प्रस्तुति दी थी। विलियम्स के धमाकेदार गायन ने बैंड के हिट ‘आई नो व्हाट बॉयज लाइक’ और ‘क्रिसमस रैपिंग’ को प्रतिष्ठित किया। बैंड ने अब-प्रिय सिंगल-सीजन हाई स्कूल सिटकॉम स्क्वायर पेग्स को थीम गीत प्रदान किया, जिसमें युवा सारा जेसिका पार्कर और जेमी गर्ट्ज ने अभिनय किया।

सैक्सोफोनिस्ट डेव रेम्पिस ने किया मार्स को याद
एक मित्र और साथी सैक्सोफोनिस्ट डेव रेम्पिस ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘कठिन बस यात्रा पर जाना किसी के लिए भी थका देने वाला होगा। अंत में, वह अपने चारों ओर कंबल और हीटर के साथ ड्रेसिंग रूम में बैठते थे। वह मुश्किल से हिल पाते थे, लेकिन वह अब भी मंच पर जाते थे और हमेशा की तरह जोरदार ढंग से बजाते थे। वह बस उस मंच पर वापस आना चाहते थे जहां वे सबसे अधिक जीवंत महसूस करते थे।’