Saturday , December 23 2023

रविवार के दिन करें ये उपाय, घर में खुशियों का होगा आगमन

सनातन धर्म में रविवार के दिन भगवान सूर्य देव की पूजा करने का विधान है। सूर्य देव की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने से साधक को सुख, समृद्धि हासिल होती है। यदि सूर्य अशुभ स्थिति में हो, तो इंसान जितना चाहे मेहनत कर ले। लेकिन उसे काम में सफलता हासिल नहीं होती है। इसके अलावा साधक को मान-सम्मान की प्राप्ति के लिए जीवन में अधिक संघर्ष का सामना करना पड़ता है। रविवार के दिन भगवान सूर्य देव की कृपा प्राप्त करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं, जो साधक के जीवन के लिए बेहद फलदायी होते हैं और सुख-समृद्धि और यश की प्राप्ति होती है। चलिए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

रविवार के उपाय

अगर आप जीवन में आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो रविवार के दिन तीन झाड़ू घर लाएं। इन झाड़ू को वास्तु के हिसाब से सही दिशा में रखें। इसके अगले दिन यानि सोमवार को मंदिर में झाड़ुओं को दान करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जीवन में तरक्की होती है।

इसके अलावा जीवन में सुख-समृद्धि और यश की प्राप्ति के लिए रविवार दिन का शुभ माना जाता है। इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे आटे के चौमुखी दीपक में तेल डालकर जलाएं। इससे जीवन में घर में सुख-शांति का आगमन होता है।

रविवार के दिन भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए चावल, दूध, गुड़ समेत गर्म कपड़ों का दान करना चाहिए। इस उपाय को करने से भगवान सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और कामों में सफलता हासिल होती है।

मनचाही मनोकामना पूरी करने के लिए रविवार के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता घर लेकर आएं और उसपर अपनी मनोकामना लिखकर बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें।