Sunday , December 24 2023

ऐसे करें हनुमान जी की पूजा, बन जाएंगे बिगड़े काम

भगवान हनुमान की पूजा शास्त्रों में बेहद शुभ मानी गई है। मंगलवार का दिन हनुमान पूजा के लिए समर्पित है। भगवान हनुमान अपनी असाधारण शक्तियों और भगवान राम के प्रति समर्पण दोनों के लिए सबसे अधिक पूजनीय हैं।

ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जी की पूजा के लिए कई तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप भगवान हनुमान को प्रसन्न कर सकते हैं। तो आइए उन शक्तिशाली तरीकों के बारे में जानते हैं –

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

हनुमान जी को प्रसन्न करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है उनकी भक्तिभाव से पूजा। उनके मंत्रों का ज्यादा से ज्यादा जाप करें। ऐसा करने से भगवान हनुमान के साथ एक शक्तिशाली बंधन स्थापित किया जा सकता है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी को लाल रंग बेहद प्रिय है। अगर आप उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन लाल वस्त्र धारण करें और उन्हें लाल रंग का चोला चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको शक्ति, साहस का वरदान मिलेगा।
पूजा के दौरान हनुमान जी को प्रसाद के रूप में लड्डू और बेसन की बर्फी चढ़ाना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उन्हें मीठा खाना पसंद है।
हनुमान जी को समर्पित मंदिरों में जाना उनके प्रति अपना प्यार व्यक्त करने का एक और तरीका है। ऐसे में आपको रामभक्त के दर्शन के लिए उनके मंदिर अवश्य जाना चाहिए।
भगवान हनुमान का ध्यान करें और उनके इस मंत्र “श्री राम जय राम जय जय राम” का जाप करें। ऐसा कहा जाता है इस जाप से अच्छी तरंगें उत्पन्न होती हैं, जो भगवान हनुमान के साथ आध्यात्मिक संबंध स्थापित करने में मदद करती हैं।
बजरंगबली को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा तरीका हनुमान चालीसा का पाठ करना है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से धन-वैभव का वरदान मिलता है।