Monday , December 25 2023

पुरानी दिल्ली-अमृतसर के बीच वंदे भारत का संचालन जल्द

रेलवे ने नई दिल्ली-कटरा और पुरानी दिल्ली-अमृतसर के बीच चलने वाली दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस की संभावित समय सारिणी जारी कर दी है। इसमें एक वंदे भारत के प्राथमिक स्टेशन में भी बदलाव किया गया है। पहले जो वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से अमृतसर के बीच चलनी थी वो अब पुरानी दिल्ली से अमृतसर के बीच चलेगी। संभावना जताई जा रही है कि शेड्यूल जारी होने के बाद अगले दो सप्ताह के भीतर दोनों ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा सकता है। रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, पुरानी दिल्ली से अमृतसर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुुंचने का संभावित समय शाम 5.27 बजे निर्धारित है और फिर रवाना होने का 5.29 बजे। इसी प्रकार अमृतसर से दिल्ली की तरफ जाने के लिए वंदे भारत का अंबाला कैंट स्टेशन पर सुबह 11.34 बजे ठहराव और 11.36 बजे रवानगी होगी। वहीं, नई दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली नई वंदे भारत का अंबाला कैंट स्टेशन पर पहुंचने का संभावित समय शाम 5.15 बजे और प्रस्थान 5.17 पर होगा। वहीं कटरा से वापसी में वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 11.48 बजे अंबाला कैंट स्टेशन पहुंचेगी। यहां दो मिनट के ठहराव के बाद 11.50 बजे नई दिल्ली की तरफ रवाना होगी।

रेलवे ने अंबाला मंडल के अधिकारियों से जानकारी मांगी

इस संबंध में शनिवार शाम संभावित शेड्यूल जारी करने के साथ ही रेलवे ने अंबाला मंडल के अधिकारियों से जानकारी मांगी है कि इस दौरान कौन-कौन सी ट्रेनें अंबाला कैंट स्टेशन से आवागमन करती हैं। वहीं अप व डाउन लाइन पर चलने वाली दोनों वंदे भारत को किस प्लेटफार्म पर ठहराव दिया जाए ताकि दूसरी ट्रेनों का संचालन प्रभावित न हो। इस संबंध में अंबाला के डीआरएम मंदीप सिंह भाटिया का कहना है कि नई दिल्ली-कटरा और पुरानी दिल्ली-अमृतसर के बीच चलने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। एक-दो दिनों में इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी जाएगी।

अजमेर-चंडीगढ़ के संचालन का इंतजार

अजमेर-चंडीगढ़ वंदे भारत के संचालन का भी यात्रियों को बेसब्री से इंतजार है। इसके चंडीगढ़ स्टेशन पर पहुंचने की संभावित समय सारिणी रेलवे ने पहले ही जारी कर दी है, लेकिन ट्रेन के संचालन की घोषणा अभी नहीं हो पाई। उम्मीद जताई जा रही है कि नव वर्ष पर अजमेर-चंडीगढ़ वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा भी यात्रियों को मिल सकती है। फिलहाल दो वंदे भारत एक्सप्रेस का हो रहा संचालन फिलहाल दो वंदे भारत एक्सप्रेस उत्तर रेलवे की तरफ से चलाई जा रही हैं। इसमें से नई दिल्ली-कटरा और नई दिल्ली-ऊना हिमाचल के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इसी प्रकार नई दिल्ली-चंडीगढ़ के बीच मौजूदा समय में तीन जोड़ी शताब्दी ट्रेनों का संचालन हो रहा है, वहीं नई दिल्ली-अमृतसर के बीच भी तीन जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है।