Wednesday , December 27 2023

घने कोहरे की कैद में दिल्ली-NCR, येलो अलर्ट जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे NCR में आज की सुबह (बुधवार) घने कोहरे के साथ हुई। वहीं, कई अन्य शहरों में भी कोहरे की मार जारी है। इससे पहले ही मौसम विभान ने अपने पूर्वानूमान में दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था।

धुंध में थमी रफ्तार

दिल्ली-NCR में छाई धुंध के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। घने कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की रफ्तार भी धीमी हो चुकी है। सड़कों पर वाहन रेंगते हुए नजर आ रहे हैं।

नए साल पर पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक

हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में विक्षोभ का दूसरा दौर शुरू होने वाला है। इसके प्रभाव से तीन से चार दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में वर्षा और हिमपात के आसार हैं। सप्ताह भर की राहत के बाद तापमान में फिर से गिरावट शुरू हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के भीतर तापमान दो डिग्री तक नीचे आ गया है। कोहरे का दायरा बढ़ रहा है। जाहिर है कि पुराने वर्ष की विदाई और नये वर्ष का स्वागत वर्षा, ठिठुरन और कोहरे के बीच होगा।

दिल्ली-एनसीआर में भी दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली-एनसीआर में भी दिखेगा। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर तक पंजाब के कई हिस्सों में घना कोहरा दिखाई दे सकता है। वहीं, 29 दिसंबर तक हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की गई है। बुधवार को उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के भी कई इलाकों में घना कोहरा दिखाई दे सकता है।

पटना में भी दिख रहा कोहरे का असर

कोहरे की वजह से बिहार की राजधानी पटना समेत कई शहरों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को पटना एयरपोर्ट से आने-जाने वाले विमानों का परिचालन विलंबित रहा।

सबसे पहली फ्लाइट हैदराबाद से सवा दस बजे पटना एयरपोर्ट पर लैंड हुई थी। अन्य फ्लाइटों का परिचालन आधे घंटे से 80 मिनट तक विलंबित रहा। यात्रियों का कहना है कि सभी शहरों का किराया औसत से अधिक है।

महंगा टिकट खरीदने के बाद भी लोग समय पर नहीं पहुंच पा रहे। एयरपोर्ट प्रबंधन परिचालन में देरी की वजह कम दृश्यता बताते हैं। वहीं, विशेषज्ञ बताते हैं कि आइएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) से कोहरे में भी पायलट को रनवे साफ नजर आता है। पटना एयरपोर्ट पर इस तरह की सुविधा नहीं होने से फ्लाइटों की लेटलतीफी जारी है।

हरियाणा में भी छाया घना कोहरा

हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में विक्षोभ का दूसरा दौर शुरू होने वाला है। इसके प्रभाव से तीन से चार दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में वर्षा और हिमपात के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने अगले पांच दिनों की चेतावनी जारी की है। हरियाणा-पंजाब के लिए रेड अलर्ट (घने से घना कोहरा) है।

वहीं, पुराने वर्ष की विदाई और नए वर्ष का स्वागत वर्षा, ठिठुरन और कोहरे के बीच होगा। आइएमडी के अनुसार 29 दिसंबर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदलेगा। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड में वर्षा और हिमपात के आसार हैं। 30 दिसंबर से दो जनवरी के बीच हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एवं राजस्थान में बारिश हो सकती है।