Friday , December 29 2023

पढ़ाई ही नहीं सेहत के लिए भी जरूरी है ABC, जानें जूस के फायदे

सेहत का ख्याल रखने के लिए हम कितनी मेहनत करते हैं। एक्सरसाइज करना, डाइटिंग करना और न जाने क्या-क्या। लेकिन फिट रहने का एक बड़ा सिम्पल मंत्र हम आपको बताने जा रहे हैं। हेल्दी रहने के लिए आपको कुछ नहीं बस एबीसी (ABC) फॉर्मूला को याद रखना है। दरअसल एबीसी, एक जूस है, जो ऐसे पौष्टिक फलों और सब्जियों से बना है, जो आपकी सेहत के लिए वरदान से कम नहीं हैं। एबीसी जूस का मतलब होता है एप्पल, बीट रूट और कैरेट का जूस। इन तीनों चीजों को मिलाकर बनाए जाने वाले जूस को एबीसी जूस कहा जाता है। इसे पीने के इतने फायदे हैं कि ऐसे काफी कम जूस होंगे, जो इसे टक्कर दे पाएं। आइए जानते हैं क्या फायदे हो सकते हैं, एबीसी जूस पीने के।

सेब, चुकंदर और गाजर में कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है, जैसे- विटामिन-ए, सी, ई और के। साथ ही, इनमें कई प्रकार के मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जैसे पोटेशियम और आयरन। इसके अलावा, इनमें फाइबर भी पाया जाता है। इन पोषक तत्वों के मौजूद होने की वजह से इस जूस को पीने के कई लाभ मिलते हैं।

इम्यूनिटी मजबूत
विटामिन-सी और विटामिन- के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होने की वजह से यह जूस ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाव करने में मदद करता है, जिस वजह से इम्यून सिस्टम भी इस कारण से होने वाले डैमेज से बचा रहता है।

पाचन के लिए फायदेमंद
सेब, चुकंदर और गाजर तीनों में ही फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए लाभदायक होता है। हालांकि, इसमें साबुत फलों जितना फाइबर नहीं होता, लेकिन फिर भी थोड़ी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया में काफी हद तक मदद कर सकता है।

डिटॉक्सिफाई करने में मददगार
इस जूस को पीने से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। दरअसल, चुकंदर और गाजर में डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो लिवर के लिए काफी लाभदायक होते हैं और इसे हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक
विटामिन-ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इस जूस में विटामिन-ए काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने के लिए काफी लाभदायक होता है। इसलिए इस जूस को पीने से आपकी आंखें कमजोर नहीं होंगी।

त्वचा को बनाए खूबसूरत
यह जूस हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा का राज बन सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स को भी हल्का करने में मदद करते हैं। इसलिए यह जूस आपकी खूबसूरत स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।