Monday , January 1 2024

 अमृतसर : नए साल पर स्वर्ण मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

पंजाब के अमृतसर स्थित श्री हरमंदिर साहिब में लाखों श्रद्धालु नया साल मनाने के लिए आते हैं। इसके अलावा अमृतसर में जलियांवाला बाग, राम तीर्थ मंदिर, वाघा बॉर्डर, पार्टीशन म्यूजियम, सिद्ध शक्ति पीठ लाल माता मंदिर, इस्कॉन टेंपल और दुर्ग्याणा मंदिर, किला गोबिंदगढ़, साड्डा पिंड, वार मेमोरियल जैसे स्थलों को देखने के लिए भी आते हैं।

नए साल की शुरुआत पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी। रात 12 बजते ही जो बोले सो निहाल के जयकारों से श्री हरमंदिर साहिब और गुरुनगरी गूंज उठी।

दावा किया जा रहा है कि नववर्ष पर करीब ढाई लाख श्रद्धालु श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेकने पहुंचे। ढाई लाख से अधिक संगत के लिए लंगर की भी व्यवस्था की गई है।

750 से अधिक कमरे व हॉल फुल एसजीपीसी की तरफ से श्रद्धालुओं के ठहराव के लिए पूरे प्रबंध व लंगर की विशेष व्यवस्था की गई है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सचिव प्रताप सिंह ने बताया कि श्री हरमंदिर साहिब के अधीन आते समस्त सात यात्री निवासों के 750 से अधिक कमरे व हॉल फुल हो गए हैं। श्री हरमंदिर साहिब में शुक्रवार देर शाम से ही संगत इकट्ठी होनी शुरू हो गई थी। परिक्रमा के लिए भी श्री हरमंदिर साहिब के चारों तरफ श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा रहा। श्रद्धालुओं ने श्री हरमंदिर साहिब के सरोवर में डुबकी लगा कर स्नान भी किया।