Monday , January 1 2024

हरियाणा : मिशन बुनियाद और सुपर-100 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

मिशन बुनियाद व सुपर-100 के लिए शिक्षा विभाग ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षा निदेशालय ने दोनों कार्यक्रमों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इच्छुक विद्यार्थी मिशन बुनियाद के लिए 25 जनवरी तो सुपर-100 के लिए 31 जनवरी तक पंजीकरण करवा सकेंगे। परीक्षा के बाद चयनित विद्यार्थियों को आईआईटी व नीट की बेहतर तैयारी करवाई जाएगी।

मिशन बुनियाद व सुपर-100 की परीक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 20 दिसंबर को शुरू की गई थी। इसके तहत पात्र विद्यार्थी दोनों योजनाओं के तहत पंजीकरण करवा रहे हैं। जारी शेड्यूल के मुताबिक, बुनियाद लेवल-1 की परीक्षा 30 जनवरी और सुपर-100 लेवल-1 की परीक्षा छह फरवरी को आयोजित की जाएगी। मिशन बुनियाद को लेकर जहां तीन लेवल पर परीक्षा ली जाएगी, वहीं सुपर-100 के लिए विद्यार्थियों को दो लेवल पर परीक्षा देनी होगी।

शिक्षा विभाग चला रहा जागरूकता अभियान

सुपर-100 और बुनियाद कार्यक्रम को लेकर खंड स्तर पर जागरूकता अभियान भी शुरू किया गया है। इसमें जागरूकता से लेकर पंजीकरण प्रक्रिया, परीक्षा आयोजन और कक्षा की शुरुआत तक की सभी जानकारी छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों के साथ साझा की जा रही है। जागरूकता अभियान पहले जिलास्तर पर आयोजित किए जाते थे, लेकिन अब पहली बार खंड स्तर पर जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत गोहाना में जागरूकता कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। अब चार जनवरी को राई व छह जनवरी को सोनीपत खंड में आयोजित की जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकरण करवा सकें।

पंजीकरण के लिए यह होनी चाहिए पात्रता

बुनियाद कार्यक्रम : स्कूल शिक्षा विभाग व हरियाणा सरकार की तरफ से विकल्प फाउंडेशन के माध्यम से बुनियाद कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए ऐसे विद्यार्थी पंजीकरण करवा सकते हैं, जिन्होंने आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और नौवीं कक्षा में राजकीय विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हों। इसके अलावा सातवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाना है।

सुपर-100 : स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा ने विकल्प संस्थान रेवाड़ी के सहयोग से साल 2018 में सुपर-100 योजना शुरू की थी। इसमें 10वीं कक्षा के बच्चे पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए नौवीं कक्षा में 60 फीसदी या इससे अधिक अंक होने चाहिए।

बुनियाद व सुपर-100 का शेड्यूल गतिविधि                         बुनियाद             सुपर-100

  • पंजीकरण प्रक्रिया शुरू             20 दिसंबर            20 दिसंबर
  • पंजीकरण की अंतिम तिथि             25 जनवरी            31 जनवरी
  • लेवल-1 परीक्षा             30 जनवरी            06 फरवरी
  • लेवल-1 परिणाम             20 फरवरी            15 मार्च
  • लेवल-2 परीक्षा             29 फरवरी             09 अप्रैल
  • लेवल-2 परिणाम             11 मार्च             07 मई
  • लेवल-3 ओरिएंटेशन कार्यक्रम 20 मार्च             —-
  • लेवल-3 परिणाम             03 मई             —-
  • कक्षाएं शुरू                         15 मई             15 मई

मिशन बुनियाद व सुपर-100 की परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से शेड्यूल जारी किया गया है। पंजीकरण प्रक्रिया 20 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। विद्यार्थी बुनियाद परीक्षा के लिए 25 जनवरी और सुपर-100 के लिए 31 जनवरी तक पंजीकरण करवा सकते हैं। विद्यार्थियों के पास बुनियाद परीक्षा पास कर आईआईटी व नीट की तैयारी करने का बेहतरीन अवसर है। -सुरेंद्र कुमार, जिला विज्ञान विशेषज्ञ, सोनीपत।