Wednesday , January 3 2024

दिल को हेल्दी रखने में मददगार हैं क्रूसिफेरस सब्जियां

हार्ट अटैक के बढ़ते मामले, गंभीर चिंता का विषय है। इस संख्या को देखते हुए, यह बात समझी जा सकती है कि दिल की सेहत का ख्याल रखना कितना जरूरी है। यह स्थिति सर्दियों में और गंभीर हो सकती है क्योंकि सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक रहता है। इसलिए, इस मौसम में खास सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। हार्ट हेल्थ पर लाइफस्टाइल के अलावा, डाइट का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। इसलिए डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जो दिल के लिए लाभदायक होते हैं। इसमें क्रूसिफेरस सब्जियां काफी मददगार हो सकती हैं। क्रूसिफेरस सब्जियां फॉलेट, विटामिन, फाइबर और मिनरल से भरपूर होते हैं। इसलिए इन्हें खाने से कई फायदे मिल सकते हैं। इन सब्जियों से कई बीमारियों से बचाव में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं किन क्रूसिफेरस सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से दिल को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है।

पत्ता गोभी (Cabbage)

पत्ता गोभी में एंथोसाइनिन पाया जाता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस कारण से, दिल की बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स, इंफ्लेमेशन के खतरे को भी कम करते हैं, जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही, इसमें विटामिन-के भी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज और इंफ्लेमेशन को कम करता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, जिस कारण से आर्टरीज डैमेज होने का खतरा कम होता है और हार्ट अटैक और हाइपरटेंशन का खतरा भी कम होता है। इसलिए यह दिल के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

केल (Kale)

केल में विटामिन-सी, विटामिन-के, कैल्शियम, पोटेशियम और फॉलेट पाए जाते हैं, जो आपकी दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौदूज फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसलिए यह दिल की बीमारियों से बचाव करने में आपकी मदद करता है। साथ ही, यह कैंसर से बचाव में भी मदद करता है।

गोभी (Cauliflower)

गोभी सर्दियों में खूब खाई जाती है, लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे खाने से आपको विटामिन-सी, फॉलेट और फाइबर मिलता है। यह फाइबर से भरपूर होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और आर्टरीज को हेल्दी रखता है। इसलिए यह दिल को हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

मूली (Raddish)

सर्दियों में खूब खाई जाने वाली सब्जियों में एक मूली भी है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाए जाते हैं, जो दिल को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं। यह ब्लड वेसल्स को भी हेल्दी रखने में मदद करता है।