Thursday , January 4 2024

हिप्स में लगातार हो रही खुजली को न लें हल्के में

कुछ प्रॉब्लम को लेकर हम डॉक्टर से क्या किसी से भी बात करने में झिझकते है, जिनमें से एक है हिप्स में होने वाली खुजली और सिर्फ हिप्स ही क्यों हाथ-पैर, सिर, बगलों, प्राइवेट पार्ट में होने वाली खुजली से भी लोग परेशान रहेंगे, लेकिन डॉक्टर के पास जाने में उन्हें शर्म आती है। शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही खुजली को लंबे समय तक इग्नोर करना स्थिति को गंभीर बना सकता है इसलिए इसे हल्के में न लें। खुजली की एक बड़ी वजह साफ-सफाई की कमी है, लेकिन ये एकमात्र वजह नहीं है। हिप्स में होने वाली खुजली कई गंभीर समस्याओं की ओर इशारा करती है। जिसमें समय रहते डॉक्टर से संपर्क न करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना है।

इन वजहों से होती है हिप्स में खुजली

बैक्‍टीरियल इन्फेक्शन

इम्‍पेटिगो बहुत ही कॉमन स्किन इन्फेक्शन है, जिसकी वजह से खुजली होती है और कई बार ये घाव भी बना देती है। इम्पेटिगो की परेशानी किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है और इसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों में खुजली हो सकती है। वैसे तो ये इन्फेक्शन बहुत खतरनाक नहीं होता, लेकिन फिर भी समय पर डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है।

डायबिटीज

खुजली के साथ अगर स्किन पर पैच नजर आने लगे हैं, तो बिल्कुल भी देर न करें डॉक्टर से मिलने में, क्योंकि ये डायबिटीज की वजह से भी हो सकता है। डॉक्टर ईचिंग की फ्रीक्वेंसी और स्थिति देखते हुए जरूरी जांच कर सही इलाज सजेस्ट कर सकते हैं जिससे किसी भी तरह की प्रॉब्लम हो, समय रहते इससे निपटा जा सकता है।

एसटीआई

एसटीआई यानी (सेक्‍सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन्स) की वजह से भी खुजली हो सकती है। इसका शिकार वो लोग होते हैं, जो अनहाइजीनिक सेक्‍स करते हैं। तो ऊपर बताई गई वजहों को समझते हुए इस समस्या को छिपाने की जगह डॉक्टर से खुलकर बात करें।