Friday , January 5 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान हरियाणा में आयुष्मान कार्ड वितरित किए: संजीव कौशल

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में 2 जनवरी तक 32 लाख से अधिक लोगों की भागीदारी रही है। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने केंद्र और राज्य सरकार की विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि अतिरिक्त मुख्य सचिव सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन की नियमित निगरानी के लिए अतिरिक्त उपायुक्तों  के साथ सहयोग करें। उन्होंने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय-सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों को  समय पर दिलाना सुनिश्चित करने के लिए बैंकरों के साथ नियमित बैठकें भी आयोजित की जाएं। उन्होंने यात्रा में एडीसी की भागीदारी के महत्व पर जोर दिया, जिससे उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार बनाया गया है ताकि लाभार्थियों को इन योजनाओं के तहत ऋण और अन्य लाभों तक पहुंचने में कोई कठिनाई न हो।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान कार्यक्रमों में 711,130 आयुष्मान भारत कार्ड तत्काल जारी करना  व्यापक स्तर पर  प्रभावशाली कार्य को दर्शाता है।  यात्रा में अबतक लगभग 600,000 लोगो  की चिकित्सा जांच की गई जिसमें  400,000 टी बी रोगी और सिकल सेल के 21671 रोगी शामिल है। यात्रा के दौरान उल्लेखनीय विशिष्ठ उपलब्धियाँ आमजन तक पहुंचाने के साथ साथ विभिन्न स्वास्थ्य आवश्यकताए भी सभी नागरिकों को  प्रदान  की जा रही है। यह सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता हैं।

संजीव कौशल ने कहा कि 2 जनवरी, 2024 तक कुल 102,553 उत्कृष्ट  पुरस्कार हासिल करने वालो  में 25590 महिलाएं , 38,295 अनुकरणीय छात्र और स्थानीय कलाकार 5,141 और 5,407  खिलाड़ी शामिल है।  यात्रा में 8,486 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए और 56,356 नए लाभार्थियों को पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किया गया जिससे सतत कृषि क्षेत्र के विकास को बढ़ावा मिला है। इस दौरान 56,356 ड्रोन प्रदर्शनों के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड को डिजिटलीकरण करने की जानकारी दी गई और 85 प्रतिशत से अधिक घरों में जल से नल की पहुंच सुनिश्चित करने का महत्वपूर्ण कार्य किया गया।