Saturday , January 6 2024

पाना चाहते हैं निखरी और ग्लोइंग त्वचा, तो घर पर बनाएं ये आयुर्वेदिक फेस पैक्स

चेहरे पर निखार लाने के लिए हम पता नहीं कितने पैसे खर्च करते हैं, खई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इतना सब सिर्फ इसलिए ताकि हमारी त्वचा खिली और निखरी हुई लगे, लेकिन अक्सर हम इस बात को भूल जाते हैं कि हमारी खूबसूरत त्वता का राज कहीं और नहीं बल्कि हमारे घर में ही छिपा है। हमारी नानी और दादी हमारे लिए ऐसे कई आयुर्वेदिक नुस्खे छोड़कर गई हैं, जिनकी मदद से आप भी अपनी त्वचा को ग्लोइंग और रेडिएंट बना सकती हैं। आइए जानतें हैं, किन नेचुरल फेस पैक्स की मदद से स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

हल्दी और बेसन
हल्दी और बेसन चेहरे पर निखार लाने के लिए कई सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए, दो चम्मच बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसके बाद इसमें गुलाब जल मिलाकर, इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। जब पेस्ट सूखने लगे, तो ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस मास्क को बनाते समय, इस बात का ध्यान रखें कि हल्दी की मात्रा ज्यादा न हो।

पपीता और शहद
पपीता त्वचा की डलनेस को दूर कर, स्किन को ब्राइट बनाने में मदद करता है और शहद मॉइश्चर देता है, जिससे त्वचा मुलायम रहती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए, पके हुए पपीते को मैश कर, उसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

एलोवेरा और शहद
एलोवेरा और शहद दोनों ही अपनी मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाने जाते हैं। इससे आपकी त्वचा, मुलायम और ग्लोइंग बन सकती है। इसे बनाने के लिए, एलोवेरा पत्तों से उसका जेल निकाल लें और शहद में मिलाएं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें।

बादाम और दूध
बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी मदद से डार्क स्पॉट्स और एजिंग के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद, इसे छीलकर, दूध के साथ ब्लेंड कर मोटा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

चंदन और गुलाब जल
चंदन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए चंदन के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसके पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें।