Thursday , January 11 2024

कब्ज की समस्या के लिए घरेलू उपाय से मिलेगा तुरंत छुटकारा!

सुबह-सुबह यदि पेट खराब हो जाए तो पूरा दिन खराब हो जाता है। जिसकी वजह से कई अन्य बीमारियां भी घेर लेती हैं। ऐसे में इस बीमारी के क्या करण है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है, जानना जरूरी है। कब्ज होने का प्रमुख कारण फाइबर और पानी की कमी है। यदि आप नियमित व्यायाम नहीं करते और बाथरूम लगने पर भी नहीं जाते देर तक रोक कर रखते हैं, तो आप को भी कब्ज की शिकायत हो सकती है। कब्ज गंदी आदतों की वजह से हो सकती है। अपने इन्हीं आदतों को पहचानना और उनका समाधान करना कब्ज को रोकने और जड़ से खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

खूब पीएं पानी

पाचन तंत्र को दुरूस्त करने के लिए खूब पानी पीएं। क्योंकि पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। शरीर में पानी कम होने पर मल शुष्क हो जाता है। जिससे मलत्याग करना कठिन हो जाता है। जिसकी वजह से कब्ज हो जाता है। पूरे दिन पानी पीएं। व्यायाम के कुछ देर के बाद पानी पीना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि व्यायाम के दौरान पसीना निकलता है। जिसकी वजह से शरीर से सारा पानी निकल जाता है। ध्यान देने योग्य वाली बात है कि मीठे पेय, कॉफी और शराब भी निर्जलीकरण का कारण बनते हैं, इससे बचें।

फाइबर युक्त आहार

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर युक्त आहार जरूरी है। क्योंकि फाइबर मल को नरम करता है। इसके साथ ही नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। फाइबर की कमी को दूर करने के लिए साबुत अनाज, फल, सब्जियां और फलियाँ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा नियमित व्यायाम करें, तनाव और स्ट्रेस से बचने की कोशिश करें।