Thursday , January 11 2024

मणिपुर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ हुए जब्त

मणिपुर में बीते कई महीनों से दो समुदायों के बीच जातीय हिंसा जारी है। इस हिंसा में अब तक लगभग 180 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब सुरक्षा बलों ने चुराचांदपुर और तेंगनौपाल जिलों से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक जब्त किए गए हैं। जिसमें कार्बाइन पिस्तौल बंदूकें एचई -36 हैंड ग्रेनेड छह आंसू गैस के गोले और अन्य विस्फोटक शामिल हैं।

मणिपुर के चुराचांदपुर और तेंगनौपाल जिलों से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक जब्त किए गए हैं। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि चुराचांदपुर जिले में, सुरक्षा बलों ने 9 जनवरी को एक कार्बाइन, एक देश निर्मित 9 मिमी पिस्तौल, पांच सिंगल बैरल बंदूकें, आठ एचई -36 हैंड ग्रेनेड, छह आंसू गैस के गोले और 9 मिमी पिस्तौल और एम 1 कार्बाइन के लिए कई गोला-बारूद जब्त किए।

पुलिस ने कहा कि टेंग्नौपाल जिले में 6 जनवरी को चार एचई-36 ग्रेनेड, एक अनुपयोगी एके-56 राइफल, पांच देशी बन्दूकें, पांच कच्चे बम, चार आईईडी, एक देशी मोर्टार और एके-56 राइफल के गोला-बारूद मिले।

पुलिस ने कहा कि हथियारों और गोला-बारूद की तलाश में इंफाल पश्चिम, काकचिंग, बिष्णुपुर, थौबल, इंफाल पूर्व और चुराचांदपुर जिलों के संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान जारी है।

पिछले साल मई में मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 180 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई सौ घायल हुए हैं, जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया गया था।

मणिपुर की आबादी में मेइतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी – नागा और कुकी – 40 प्रतिशत से कुछ अधिक हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं।