Tuesday , January 16 2024

सोते-सोते भी घटा सकते हैं वजन! बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

आजकल की लाइफ में गलत खान-पान, फिजिकल एक्टिविटी में कमी और बढ़ते तनाव से हेल्थ पर बहुत खराब असर पड़ रहा है। वजन बढ़ने की समस्या से कई लोग जूझ रहे हैं। एक बार आप ओवरवेट हो जाएं तो इसे कंट्रोल करना मुश्किल साबित होता है। कई नुस्खे आजमाने के बाद भी वजन कम नहीं हो पाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते-सोते हुए भी वजन कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

ग्रीन टी
इसे पीकर सोने से वजन कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। ऐसे में जिन लोगों को सोने से पहले कुछ खाने या पीने की आदत होती है उन्हें ग्रीन टी लेने की सलाह दी जाती है। सोने से पहले ग्रीन टी पीने से वेट लॉस हो सकता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग
इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके शरीर में मौजूद शुगर को खत्म करने का काम करता है। इसमें आसानी से फैट बर्न होने लगता है। इसलिए रात को सोने से कम से कम 4 घंटे पहले कुछ न खाएं। इस दौरान आप सिर्फ पानी ही पिएं।

खाने और सोने के बीच गैप
खाना खाते ही तुरंत बाद सोने की आदत आपको भी है तो इससे बचना होगा। ऐसा करना आपकी पाचन शक्ति पर असर डालता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले कैफीन युक्‍त चीजों का सेवन न करें और खाने-सोने के बीच 4 घंटे का गैप रखें।