Tuesday , January 23 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के नाम पर मतदाताओं को भेजी फर्जी रिकॉर्डिंग कॉल

अमेरिका के राज्य न्यू हैंपशायर में आज प्राइमरी इलेक्शन के लिए मतदान होना है। मतदान से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की आवाज में न्यू हैंपशायर के लोगों के पास एक फर्जी रिकॉर्डिंग कॉल पहुंची है। इस फर्जी कॉल में मतदाताओं से अपील की गई है कि वह आज होने वाले प्राइमरी इलेक्शन में मतदान न करें। फर्जी कॉल में कहा गया है कि वह आज मतदान न करके अपना वोट नवंबर में होने वाले आम चुनाव के लिए बचाकर रखें।

फर्जी कॉल में कही गई ये बात
इस फर्जी कॉल में कहा गया है कि ‘रिपब्लिकन नेता डेमोक्रेट मतदाताओं को अपने प्राइमरी इलेक्शन में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह बेहद निम्न स्तर की राजनीति है।’ इस फर्जी कॉल में जो बाइडन की एआई जेनरेट आवाज है। बता दें कि रोबोकॉल एक ही समय पर कई लोगों को भेजे जाने वाले रिकॉर्डेड संदेश होते हैं, जिन्हे अक्सर चुनाव के दौरान प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। न्यू हैंपशायर में 23 जनवरी को हो रहे चुनाव में जो बाइडन का नाम बैलेट पेपर में शामिल नहीं होगा। इसकी वजह न्यू हैंपशायर राज्य और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के बीच जारी विवाद है। ऐसे में माना जा रहा है कि जो बाइडन को फंसाने के मकसद से यह फर्जी रिकॉर्डिंग कॉल मतदाताओं के पास भेजी गई।

न्यू हैंपशायर कॉकस के लिए आज मतदान हो रहा है। सर्वे के अनुसार, रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप अपनी एकमात्र प्रतिद्वंदी निक्की हेली के मुकाबले आगे चल रहे हैं। इससे पहले आयोवा कॉकस के चुनाव में भी रिपब्लकिन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप ने बाजी मारी थी। रोन देसांतिस दूसरे स्थान पर और निक्की हेली तीसरे स्थान पर रहे थे। रोन देसांतिस राष्ट्रपति पद की दावेदारी से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से अब डोनाल्ड ट्रंप और निक्की हेली के बीच ही मुकाबला है। वहीं डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने आयोवा और न्यू हैंपशायर में नामांकन चुनाव में हिस्सा नहीं लिया और साउथ कैरोलिना से ही अपने नामांकन चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेगी।