Saturday , January 27 2024

जरूरत से ज्यादा बादाम, खानें के हो सकते हैं ये नुकसान

हम सभी ने बचपन में बड़े-बुजुर्गों से यह सुना होगा कि बादाम खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। यह बात काफी हद तक सही भी है और यही वजह है कि बचपन में ही घरों में बच्चों को बादाम खिलाया जाता है। इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। दिमाग तेज करने से लेकर दिल को सेहतमंद करने तक बादाम खाने के कई फायदे मिलते हैं, लेकिन जैसा कि कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

हर चीज के दो पहलू होते हैं। अगर किसी के फायदे हैं, तो उसके कुछ नुकसान भी होंगे। बादाम के साथ भी कुछ ऐसा ही है। सीमित मात्रा में बादाम खाने से सेहत को फायदे ही फायदे मिलते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कई समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे ज्यादा बादाम खाने के कुछ नुकसान-

पाचन संबंधी समस्या
ज्यादा मात्रा में बादाम खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट ज्यादा मात्रा में इसे खाने पर गैस और ब्लोटिंग सहित पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है।

एलर्जी
अगर आप सीमित मात्रा से ज्यादा बादाम खाते हैं, तो इससे आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। बादाम से होने वाली एलर्जी की वजह से आपको मतली, चकत्ते, सांस लेने में कठिनाई, हाई ब्लड प्रेशर और सूजन हो सकती है।

किडनी स्टोन
बादाम में ऑक्सालेट पाया जाता है और बहुत ज्यादा बादाम खाने से ऑक्सालेट का स्तर बढ़ जाता है, जो किडनी में एकत्रित होकर किडनी में पथरी की वजह बन सकता है। इसलिए बादाम का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

विटामिन ई की अधिक मात्रा
ज्यादा बादाम खाने से विटामिन ई पॉइजनिंग हो सकती है। इसके आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, जिसमें दस्त, पेट में ऐंठन और अन्य पाचन समस्याएं शामिल हैं।

वजन बढ़ना
जरूरत से ज्यादा बादाम खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसमें मौजूद हाई कैलोरी कंटेंट के कारण ज्यादा मात्रा में इसे खाने से वजन बढ़ सकता है।

पोषक तत्व की कमी
बादाम में फाइटिक एसिड होता है, जो शरीर के अन्य महत्वपूर्ण मिनरल और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में रूकावट की वजह बन सकता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में बादाम खाने से शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।