Tuesday , January 30 2024

बिहार: एनडीए से तीन और राजद से दो सांसद जाएंगे राज्यसभा

बिहार से छह सदस्य अप्रैल माह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके बाद छह सीटें खाली हो जाएंगी। इन छह सीटों में जदयू व राजद के पास दो-दो और कांग्रेस व भाजपा के पास एक-एक सीट है।

राज्यसभा सीट पर होने वाले चुनाव का एलान हो चुका है। 27 फरवरी को वोटिंग होगी। बिहार से छह सदस्य अप्रैल माह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके बाद छह सीटें खाली हो जाएंगी। इन छह सीटों में जदयू व राजद के पास दो-दो और कांग्रेस व भाजपा के पास एक-एक सीट है। इनमें कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह, जदयू से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वशिष्ट नारायण सिंह व अनिल हेगड़े, भाजपा के सुशील कुमार मोदी, राजद से मनोज झा और अशफाक करीब शामिल हैं।

वाम दल के नेता इन्हें भेजना चाहते हैं
नई एनडीए सरकार बनने के बाद अब लोगों की नजर इस बात पर रहेगी कि भाजपा और जदयू किसे राज्यसभा भेजेगी। भाजपा सांसद सुशील मोदी पर भी सबकी नजरें टिकी हैं। वहीं राजद अपने दो नेताओं को राज्यसभा फिर से भेज सकती है। इधर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने नाम पर मामला फंस सकता है। पिछली बार राजद के सहयोग से वह राज्यसभा चले तो गए थे लेकिन उस वक्त वामदल के नेता इस सीट को अपने खाते में चाहते थे। इस बार वामदल के नेता दीपांकर भट्टाचार्य को भेजना चाहते हैं।

15 राज्यों की 56 सीटों पर होगा चुनाव
चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, आंध्र प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों, बिहार में छह सीटों, छत्तीसगढ़ में एक सीट पर, गुजरात में चार सीटों, हरियाणा में एक सीट पर, हिमाचल प्रदेश में एक सीट पर, कर्नाटक में चार सीटों, मध्य प्रदेश में पांच सीटों, महाराष्ट्र में छह सीटों, तेलंगाना में तीन सीटों, उत्तर प्रदेश में 10 सीटों, उत्तराखंड में एक सीट पर, पश्चिम बंगाल में पांच सीटों, ओडिशा में तीन सीटों और राजस्थान में तीन सीटों पर चुनाव होने हैं।